Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंबाला में छापेमारी, देसी घी के सैंपल लेकर स्टॉक किया सील

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों से हाल ही में कुछ दिनों के दौरान दूध, खाद्य तेल तथा दूध से बने पदार्थों के 417 सैंपल लिए हैं, इनमें से 28 नमूने असुरक्षित पाए गए।

अंबाला में छापेमारी, देसी घी के सैंपल लेकर स्टॉक किया सील
X

चंडीगढ़। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग हरियाणा ने आज अम्बाला में बड़े पैमाने पर छापेमारी करते हुए देसी घी हरियाणा फ्रेश तथा श्री गोविंद ब्रांड के सेम्पल लिए तथा पकड़े गए स्टॉक को सील कर दिया ।

इस कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस बल की भी मदद ली गई । उल्लेखनीय है कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों से हाल ही में कुछ दिनों के दौरान दूध, खाद्य तेल तथा दूध से बने पदार्थों के 417 सैंपल लिए हैं, इनमें से 28 नमूने असुरक्षित पाए गए। इस दौरान करीब करीब 13.50 लाख रुपये का सामान भी जब्त किया गया।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के आयुक्त श्री ललित सिवाच ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के निर्देश पर मिलावटी खाद्य पदार्थों पर नियंत्रण करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया, जिसके तहत राज्य के अम्बाला, पानीपत, पिल्लूखेड़ा, कुरुक्षेत्र सहित अन्य स्थानों से उक्त नमूने एकत्रित किए गए।

इनमें दूध के 54 सैंपल लिए गए, जिनमें से एक असुरक्षित तथा 13 सब्सटेंडर्ड मिले। इसी प्रकार घी तथा खाद्य तेल के 363 नमूने कर एकत्रित किए गए, जिनमें से 27 असुरक्षित, 86 सब्सटेंडर्ड तथा 44 मिस-ब्रांडेड पाए गए। उन्होंने बताया कि अंबाला में की गई छापेमारी के दौरान आज देसी घी हरियाणा फ्रेश तथा श्री गोविंद के नमूने लिए गए तथा उपस्थित स्टाक को सील कर दिया गया, इसके लिए भारी पुलिस फोर्स का सहयोग भी लिया गया।

सिवाच ने बताया कि इस संबंध में उचित कार्रवाई करने के लिए एक राज्य स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था, जिसमें पानीपत, हिसार तथा झज्जर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी सदस्य के तौर पर शामिल किए गए थे। इस कमेटी ने पूरे प्रदेश में खाद्य तेल, दूध तथा दूध से बने खाद्य पदार्थों की मिलावटों की आ रही शिकायतों पर उचित कार्रवाई की और राज्य भर से यह नमूने एकत्रित किए। इन नमूनों को प्रयोगशाला में भेजा गया, जिसके आधार पर संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।


Next Story