Logo
election banner
Re-voting in MP: चुनाव आयोग ने एमपी के चार मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग कराने का फैसला किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक बैतूल संसदीय क्षेत्र के मुलताई विधानसभा क्षेत्र के चार मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग कराने का आदेश दिया है। इन चार मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग 10 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

Re-voting in MP:चुनाव आयोग ने बैतूल संसदीय क्षेत्र के मुलताई विधानसभा क्षेत्र के चार मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग कराने का आदेश दिया है। इन चार मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग 10 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बुधवार को चुनाव आयोग की आरे से जारी आदेश की पुष्टि की। जिन मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग होगी, उनमें मतदान केंद्र संख्य 275-राजापुर, 276-दुदार रैयत, 279-कुंडा रैयत और 280-चिखलीमाल शामिल हैं।

10 मई को सुबह 5:30 बजे होगी मॉक पोल
पुनर्मतदान की प्रक्रिया 10 मई को सुबह 5:30 बजे मॉक पोल के साथ शुरू होगी। मतदान दल को आवश्यक सामग्री के साथ 9 मई को रवाना किया जाएगा।चुनाव आयोग ने बैतूल के कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी को पुनर्मतदान से पहले पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मतदान केन्द्र क्षेत्रों में मुनादी के माध्यम से दोबारा वोटिंग की जानकारी दी जाएगी।

जानिए चुनाव आयोग ने क्यों लिया है फैसला
बता दें कि इन चार मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग का फैसला 7 मई को घटी एक घटना के कारण लिया गया है। बता दें कि सात मई को इन मतदान केंद्रों पर वोटिंग कराकर जा रही एक बस में आ लग गई।  बैतूल के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी से सूचना मिलने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने तत्काल चुनाव आयोग को इसकी जानकारी दी। इस बात पर गौर करते हुए  चुनाव आयोग ने प्रभावित मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग कराने का फैसला लिया है। 

मंगलवार देर रात आग की चपेट में आई थी बस
बता दें कि वोटिंग के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM ) और मतदानकर्मियों को लेकर लौट रही बस में अचानक आग भड़क गई। कर्मचारियों ने खिड़कियों के कांच तोड़कर जान बचाई। सूचना पर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया। हादसा बैतूल के साईखेड़ा थाना क्षेत्र के सोनोरा गौला के पास मंगलवार रात 11 बजे हुआ। दूसरी बस से कर्मचारियों और ईवीएम भेजा गया। 

बस में आग लगने के जल गई थी 3  ईवीएम मशीनें
साईखेड़ा क्षेत्र में वोटिंग के बाद कर्मचारियों और ईवीएम लेकर आ रही बस बैतूल जा रही थी। इसी दाैरान चलती बस के गियर बॉक्स में अचानक आग लगी। आग देख ड्राइवर प्रकाश ने मतदानकर्मियों को तत्काल नीचे उतरने को कहा और बस धीमी कर नीचे कूद गया। कर्मचारियों ने भी बस की खिड़की से कूदकर जान बचाई। बस में मुलताई विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 275 रजापुर, 276 डूंडर, 277 गेहूंबारसा 1,278 गेहूंबारसा 2, 279 कुंदारैयत और 280 चिखली माल मतदान केंद्र के मतदान कर्मी सवार थे। इस आग में वोटिंग करा कर लौट रही टीम की EVM जल गईं थी। कुछ वीवी पैट, मत पत्र, सील भी जलकर नष्ट हो गए थे। 

5379487