Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे राज्यमंत्री ओपी यादव, जिसमें राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना की राशि बढ़ाने का उठाएंगे मुद‍्दा

राज्यमंत्री ओपी यादव (OP Yadav) ने कहा कि हमने बीमा योजना के तहत जिले में दस हजार महिलाओं का अपने निजी कोष से बीमा करवाया है। इसके लिए हमने स्कूल-कॉलेज की लड़कियों से फार्म भरवाए थे, जितने भी फार्म हमें मिले उन सभी का निजी कोष से बीमा करवाया जा चुका है।

केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे राज्यमंत्री ओपी यादव, जिसमें राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना की राशि बढ़ाने का उठाएंगे मुद‍्दा
X

चंडीगढ़। हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव (Om Prakash Yadav) ने आज नारनौल में राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत 50 लाभार्थियों को 10 लाख रुपए के स्वीकृति पत्र वितरित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे।

उन्होंने कहा कि हमने बीमा योजना के तहत जिले में दस हजार महिलाओं का अपने निजी कोष से बीमा (Insurance) करवाया है। इसके लिए हमने स्कूल-कॉलेज की लड़कियों से फार्म भरवाए थे, जितने भी फार्म हमें मिले उन सभी का निजी कोष से बीमा करवाया जा चुका है। राज्य सरकार 24 घंटे गरीब व अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के साथ है। राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए यह योजना चलाई गई है।

यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अप्राकृतिक मौत होने पर उसके परिजनों को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी बीमा योजना के तहत एक लाख रुपए की सहायता राशि देती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत अगर कोई नागरिक 12 रुपए वार्षिक किस्त जमा कराए तो हादसा होने पर उसके परिजनों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कोई भी नागरिक एक बार में जीवन भर की किस्त भर सकता है।

Next Story