Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस दिन होगी जेईई मेन परीक्षा, डाऊनलोड करें एडिमट कार्ड

जेईई की प्रवेश परीक्षा इस बार साल में चार बार होगी और छात्रों को उतने मौके मिलेंगे, परीक्षा में आएंगे 90 प्रश्न, 75 करने होंगे हल।

हौसले को सलाम : सेरेब्रल पाल्सी से ग्रस्त पीड़ित 21 वर्षीय तुहिन डे ने जेईई परीक्षा में हासिल की सफलता
X

हरिभूमि न्यूज:बहादुरगढ़

इंजीनयरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 इस वर्ष फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में होनी हैं। पहले सत्र की परीक्षा 23 से 26 फरवरी के बीच चलेंगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे जिले के छात्र जेईई मेन की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई की गाइड लाइन भी जारी की गई है। जेईई की प्रवेश परीक्षा इस बार साल में चार बार कराई जाएगी।

यानि छात्रों को चार बार अवसर मिलेंगे। फरवरी में यह परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक होगी। रॉयल एकेडमी के ऋषि ने बताया कि जेईई मेन के स्कोर के आधार पर ही जेईई एडवांस्ड की पात्रता भी निर्धारित होती है, जो आईआईटी में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। उन्होंने बताया कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर दिए पोर्टल पर जाकर अपना एप्लिकेशन नंबर व जन्मतिथि के साथ लॉगिन करना होगा।

कोविड-19 से संंबंधित अंडरटेकिंग देनी होगी

छात्र छात्राओं को कोविड-19 से संंबंधित एक अंडरटेकिंग भी देनी होगी, इसमें कोविड के लक्षण के बारे में पूछा जाएगा। इसे बताने के बाद ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। ऋषि ने बताया कि एनटीए की ओर से जारी नोटीफिकेशन में यह बताया गया है कि देश के विभिन्न बोर्ड द्वारा लिए गए निर्णयों को ध्यान में रखते हुए पेपर कुल 90 प्रश्नों का होगा। इसमें परीक्षार्थियों को 75 प्रश्न करने होंगे। सेक्शन-बी में विकल्प व निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Next Story