Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

650 महिलाओं ने बस-कॉलेज-सुरक्षा से जुड़े मुद‍्दों पर किए सवाल तो योजनाओं की लिस्ट खोल सीएम ने गिनाए समाधान

हरियाणा के मुख्यमंत्री (Chief Minister) मनोहर लाल ने रविवार को यहां आयोजित एक वेबिनार 'म्हारी बात-म्हारे मनोहर के साथ' में 650 महिलाओं के साथ सीधा संवाद किया।

हरियाणा सरकार ने इंटरमीडिएट और फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को किया रद्द
X
सीएम मनोहर लाल खट्टर (फाइल फोटो)

चंडीगढ़। कोविड -19 महामारी की वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती के दौरान बहन-भाई के अटूट प्यार व स्नेह के प्रतीक रक्षा बंधन के पावन उत्सव को एक अनोखे तरीके से मनाते हुए, हरियाणा के मुख्यमंत्री (Chief Minister) मनोहर लाल ने रविवार को यहां आयोजित एक वेबिनार 'म्हारी बात-म्हारे मनोहर के साथ' में 650 महिलाओं के साथ सीधा संवाद किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाई और बहन का रिश्ता बहुत खास होता है और रक्षा बंधन के अवसर पर मैं सभी को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से ही हमारे समाज में महिलाओं को विशेष स्थान दिया गया है और उनके प्रति सदैव सम्मान की भावना होनी चाहिए।

वेबिनार का आयोजन सशक्त युवा फाउंडेशन द्वारा किया गया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं जैसे प्रसिद्ध गायिका हिमानी कपूर, कक्षा 12वीं की टॉपर छात्राएं, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, वकील, डॉक्टर और पंचायत प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

वेबिनार के दौरान, महिलाओं ने मुख्यमंत्री के साथ सीधे बातचीत करने और उनके साथ अपने विचार सांझा करने का सुनहरा अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने लगभग 200 महिलाओं को उनके लिए राखी और संदेश भेजने के लिए धन्यवाद दिया।

सोनीपत जिले के बरोदा से बी-फार्मेसी की छात्रा पूजा खासा द्वारा क्षेत्र में छात्राओं के लिए परिवहन (transportation) सुविधा के संबंध में पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए मनोहर लाल ने कहा कि परिवहन व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को तुरंत निर्देश दे दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कॉलेज पढऩे वाली छात्राओं के लिए विशेष तौर पर 'छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना' लागू की गई है।

सीएम मनोहर लाल ने उच्च शिक्षा के लिए राज्य सरकार की योजना के बारे में नूंह जिले की रहने वाले छात्रा शाहीन खान द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हमने 10 किलोमीटर के दायरे में कम से कम एक सरकारी कॉलेज खोलकर राज्य की हर बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान करने का संकल्प लिया था।

उन्होंने कहा कि अपनी इस प्रतिबद्धता को दोहराते हुए और महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए राज्य में 10 नए महिला कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है, जिनमें से एक नूंह जिले के फिरोजपुर झिरका में खोला जाएगा।

महिला सुरक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनमें सुरक्षा एवं विश्वास की भावना पैदा करने के उद्देश्य से राज्य में 31 महिला पुलिस स्टेशन खोले गए हैं। इसके अलावा, 'दुर्गा शक्ति ऐप' भी शुरू की गई है, जो महिलाओं को आपातकालीन स्थिति में महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 के माध्यम से पुलिस की तत्काल मदद लेने में सक्षम बनाती है।

हरियाणा में लिंगानुपात के विषय पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कि यह बहुत गर्व की बात है कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के सफल कार्यान्वयन के बाद से हरियाणा ने इस मोर्चे पर एक अविश्वसनीय सुधार किया है, जिसके परिणास्वरूप प्रदेश में लिंगानुपात 1 हजार लडकों पर 923 लड़कियों का हो गया है, जोकि अभियान की शुरुआत में 871 था। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस बल में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया है तथा अगले पाँच वर्षों में इसे 15 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य है।

महिलाओं और किशोरियों में मासिक धर्म को लेकर स्वच्छता और प्रबन्धन के नाते से करनाल जिले की निवासी डॉ. सिमरन द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हर बेटी को सैनिटरी नैपकिन की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए जल्द ही एक योजना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कूल में सैनिटरी नैपकिन की उपलब्धता प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी।


Next Story
Top