Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आरोही मॉडल स्कूलों के लिए गठित 36 सोसायटियों को भंग किया गया

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान विधायक श्री मामन खान द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

आरोही मॉडल स्कूलों के लिए गठित 36 सोसायटियों को भंग किया गया
X

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा आरोही मॉडल स्कूलों के लिए गठित 36 सोसायटियों को भंग करके इनका संचालन 'हरियाणा आरोही शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लॉक मॉडल स्कूल सोसायटी' के नाम से एक राज्य स्तरीय सोसायटी के माध्यम से करवाया जा रहा है। फिलहाल इन स्कूलों में छठी से बारहवीं तक की कक्षाएं चल रही हैं । कंवर पाल सोमवार को विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान विधायक मामन खान द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने वर्ष 2010-11 के दौरान प्रदेश के शैक्षिक रूप से पिछड़े खण्डों में मॉडल स्कूल स्थापित करने के लिए केंद्र प्रायोजित योजना को लागू करने का निर्णय लिया था। यह योजना केंद्र के 75 प्रतिशत और राज्य के 25 प्रतिशत वित्त पोषण प्रतिरूप पर वित्त पोषित थी।

शिक्षा मंत्री ने सदन को अवगत करवाया कि परियोजना अनुमोदन बोर्ड के अनुमोदन उपरांत प्रदेश के 10 जिलों के शैक्षिक रूप से पिछड़े 36 खण्डों में केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर आरोही मॉडल स्कूल स्थापित किए गए थे। शुरुआत में 10 जिलों के अंतर्गत आने वाले इन 36 आरोही मॉडल स्कूलों के संचालन हेतु संबंधित जिला उपायुक्तों की अध्यक्षता में हर स्कूल के लिए अलग सोसायटी का गठन किया गया था। हालांकि वित्त वर्ष 2015-16 से केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का वित्त पोषण बंद कर दिया गया है। अब यह योजना राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही है और इन स्कूलों का शत-प्रतिशत वित्त पोषण राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

और पढ़ें
Next Story