Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार में अब कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए सप्ताह भर नहीं करना पड़ेगा इंतजार

बिहार में अब कोरोना जांच के लिए सैंपल देने के बाद सप्ताह भर रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सूबे की सभी आठ जांच लैब में बैकलॉग खत्म कर पीड़ितों को 24 घंटे के अन्दर जांच रिपोर्ट देने की तैयारी शुरू हो गई है। वहीं सभी लैब में रिपोर्ट का निरीक्षण करने के लिए भी अधिकारी तैनात किए गए हैं।

now there is no need to wait a week for the corona investigation report in bihar
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार में अब हर स्थिति में आरटी पीसीआर मशीन से भी रिपोर्ट 24 घंटे में जारी की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी आठ लैब के लिए मुख्यालय स्तर से एक-एक वरीय अधिकारी की तैनाती कर दी है। ये अधिकारी लैब में जांच, उसकी रिपोर्ट का निरीक्षण और अनुश्रवण करेंगे।

स्वास्थ विभाग ने जिन अधिकारियों को अलग-अलग लैब का जिम्मा सौंप है, उन्हें रोजाना रिपोर्ट भी देने का निर्देश दिया है। इस कड़ी में मुजफ्फरपुर की एसकेएमसीएच लैब का प्रभार बिहार राज्य बेवरेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंधक रियाज अहमद खान को मिला है।

दरभंगा स्थित डीएमसीएच लैब का जिम्मा सामान्य प्रशासन विभाग के लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ओम प्रकाश महतो को मिला है। आरएमआरआई, पटना का जिम्मा लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भानू प्रकाश को सौंपा गया है। वहीं, पीएमसीएच, पटना का प्रभार लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुनील कुमार झा को दिया गया है।

आईजीआईएमएस, पटना का जिम्मा लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी प्रदीप गुप्ता, एम्स एवं एएनएमसीएच, पटना का जिम्मा अभियोजन निदेशालय के उपसचिव सुधांशु चौबे को सौंपा गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी अधिकारियों को अपने-अपने संबद्ध लैब की रिपोर्ट रोजाना देने के लिए कहा है। ये अधिकारी प्रतिदिन बताएंगे कि उनके यहां कितने सैंपल की जांच एंटीजन किट से हुई, कितनी रिपोर्ट ट्रू नॉट से हुई व कितनी जांच आरटी पीसीआर से हुई। उसी दिन इनमें से कितनी की रिपोर्ट तैयार कर जारी की गई व कितना अभी बैकलॉग रह गया।

Next Story