Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना के खिलाफ बेहतर कार्य करने वाले स्वास्थ्य केंद्र होंगे पुरस्कृत, जानें कौन सा अस्पताल रहा नंबर वन

बिहार की राजधानी पटना में आज प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां पाण्डेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ बेहतर कार्य करने वाले स्वास्थ्य केन्द्रों को सरकार पुरस्कृत करेगी।

Bihar Health Minister Mangal Pandey says health centers doing better work against Corona will be rewarded
X

मंगल पाण्डेय 

बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में आज राज्य स्वास्थ्य समिति (state health committee) द्वारा विश्व जनसंख्या दिवस (world population day) पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय (Bihar Health Minister Mangal Pandey) शामिल हुए। इस दौरान मंगल पाण्डेय ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। इस कार्यक्रम में राज्य के सभी जिला के सिविल सर्जन, एसीएमओ और स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। इसके बाद बुधवार को ही मंगल पाण्डेय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि स्वच्छता एवं कोरोना वायरस को लेकर बेहतर कार्य करने वाले अस्पताल बिहार सरकार (Bihar Government) द्वारा पुरस्कृत किए जाएंगे।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने अपने ट्वीट में लिखा कि कायाकल्प कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्य के 11 जिलों के 34 स्वास्थ्य केन्द्रों को राज्य सरकार पुरस्कृत करेगी। इस कायाकल्प कार्यक्रम के तहत एक करोड़ 33 लाख रुपये विजेता अस्पतालों की रोगी कल्याण समिति को दिए जाएंगे। यह कार्यकम स्वच्छता एवं संक्रमण प्रसार की रोकथाम के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

मंगल पाण्डेय ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम के तहत सरकारी अस्पतालों की गुणवत्ता के मूल्यांकन के लिए कुछ मानक तैयार किये गए हैं। तय मानकों को प्राप्त करने के बाद योग्य अस्पतालों को कायाकल्प कार्यक्रम के तहत चयनित कर पुरस्कृत करने का प्रावधान किया गया है।

इन अस्पतालों को मिलेगा पुस्कार

उन्होंने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम के तहत बेगूसराय को 50 लाख, भागलपुर को 29 लाख, रोहतास को 19 लाख, बांका को 13 लाख, पूर्वी चंपारण, कटिहार एवं औरंगाबाद को चार - चार लाख, शेखपुरा एवं कैमूर को तीन – तीन लाख एवं पटना के फ़ुलवारीशरीफ सीएचसी (CHC) एवं गोपालगंज उचकागावं सीएचसी को एक -एक लाख रुपये पुरुस्कार राशि दी जाएगी।

Next Story