Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर एक्शन में आए CM योगी, आला अधिकारियों को दिया ये आदेश

कोरोना वायरस (corona virus) के ओमिक्रॉन वर्जन (omicron version) को लेकर संभावित खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश ( uttar pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) ने उच्चाधिकारियों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर एक्शन में आए CM योगी, आला अधिकारियों को दिया ये आदेश
X

कोरोना वायरस (corona virus) के ओमाइक्रोन संस्करण (omicron version) को लेकर संभावित खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश ( uttar pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) ने उच्चाधिकारियों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियां, सर्विलांस टीम, स्वास्थ्य विभाग (health department) की टीम, डीएम और डीएसओ सक्रिय रहें। वह सोमवार को उच्चाधिकारियों की बैठक में कोविड की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोविड (covid-19) के नए रूप के संबंध में लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वालों की जांच के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वहीे निगरानी समितियों, स्वास्थ्य विभाग की टीमों, जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों ने जमीनी स्तर पर मोर्चा संभाल लिया है।

विदेश से आने वाले यात्रियों की पहचान और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इसके साथ ही योगी के निर्देश पर कोरोना की दूसरी लहर में गठित विशेषज्ञों की टीम इस नए वेरिएंट (new variant) पर कड़ी नजर रखे हुए है। यह टीम विदेशों में इस नए वेरिएंट के लक्षण, प्रभाव और खतरे का आकलन करेगी।

इस नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (omicron variant) की संक्रमण दर कितनी है, डेल्टा का यह नया वेरिएंट कितना खतरनाक है और इस नए वेरिएंट पर वैक्सीन का क्या असर होता है- आदि का आकलन किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सभी हवाईअड्डों पर यात्रियों की नि:शुल्क आरटीपीसीआर (RTPCR) स्क्रीनिंग की जा रही है। अगर किसी यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उस सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। जो लोग ओमाइक्रोन वैरिएंट से पीड़ित पाए जाएंगे, उन्हें आइसोलेशन वार्ड ( isolation ward) में रखा जाएगा।

Next Story