Logo
election banner
Kitchen Hacks: गर्मी में दूध फटना एक आम समस्या है। जिन घरों में फ्रिज नहीं होता है वहां दूध फटने का खतरा ज्यादा होता है। हालांकि कुछ आसान टिप्स की मदद से दूध को फटने से बचाया जा सकता है।

Kitchen Hacks: गर्मी के दिनों में दूध फट जाने की समस्या आम होती है। फ्रिज खराब हो गया है या नहीं है तो ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। आजकल लगभग हर घर में फ्रिज का इस्तेमाल किया जाने लगा है और खाने की चीजों को लंबे वक्त तक स्टोर करने के लिए इसका उपयोग होने लगा है। दूध भी उन चीजों में शामिल है जिसे फ्रिज में रखकर फटने से बचाया जाता है। 

आपके घर का फ्रिज अचानक खराब हो गया है तो चिंता न करें। कुछ आसान टिप्स की मदद से आप दूध को तेज गर्मी के बावजूद भी फटने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारें। 

दूध को फटने से बचाने के टिप्स

दिनभर में 3 से 4 बार उबालें - आप अगर चाहते हैं कि दूध बिना फटे 24 घंटे से ज्यादा वक्त तक चले तो इसके लिए उसे कम से कम 3 से 4 बार उबालना होगा। दूध को उबालते रहने से उसमें दूध को फाड़ने वाले बैक्टीरिया पनप नहीं सकेंगे और दूध लंबे वक्त तक स्टोर किया जा सकेगा। इस बात का ध्यान रखें कि दूध को उबालने के बाद उसे छेद वाली जालीदार प्लेट से ढंके। दूध को पूरी तरह से ढकने से गर्म एयर नहीं निकल पाती तो इससे भी दूध फट सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Tips and Tricks: पनीर शुद्ध है या मिलावटी? 3 आसान तरीकों से कर सकते हैं पहचान, मिनटों में उलझन होगी दूर

दूध को पानी में रखें - दूध को एक बार गर्म करने के बाद पहले उसके रूम टेम्परेचर पर आने का इंतजार करें। जब दूध ठंडा हो जाए तो एक गहरे तले वाली बड़ी पतीली लें और उसे ठंडे पानी से आधा भरें। अब इस पानी में दूध के बर्तन को ढककर रख दें। रातभर इस पानी में दूध को रखे रहने दें, इससे दूध फटेगा नहीं। 

बेकिंग सोडा - दूध को ज्यादा वक्त तक स्टोर करने में बेकिंग सोडा भी मददगार हो सकता है। दूध में एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें और इसे चम्मच से गोल दें। इसके बाद दूध को उबालें इससे दूध फटेगा नहीं। ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडा नहीं डालना है वरना दूध का स्वाद भी खराब हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: रोटी बनाने का तरीका कर देगा हैरान: एक दो नहीं एक साथ बनाएं 5 रोटियां, वीडियो देखकर आप भी हो जाएंगे एक्सपर्ट

पैकेट वाले दूध को करें स्टोर - कई जगहों पर दूध खुला मिलने के बजाय पैकेज में आता है। पैकेज वाला दूध भी बिना फ्रिज के फट जाता है। इसे फटने से बचाना और लंबे वक्त तक स्टोर करना भी आसान है। इसके लिए एक जूट की थैली या बोरा लें और उसे ठंडे पानी से गीला कर लें। इस थैली में दूध का पैकेज रखें और अच्छी तरह से पैक कर दें। इससे दूध आसानी से 6-7 घंटे तक स्टोर किया जा सकता है।

5379487