Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान : छह नगर निगमों के चुनाव की घोषणा, कल से शुरू होगा शहरों की सरकार चुनने के लिए नामांकन

राजस्थान में एक बार फिर से चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। अभी हाल ही में यहां कोरोना महामारी के बीच पंचायत चुनाव कई चरणों में पूरा हुआ है। अब राज्य में नगर निगमों के चुनाव की घोषणा की गई है।

राजस्थान : छह नगर निगमों के चुनाव की घोषणा, शहरों की सरकार चुनने के लिए नामांकन कल से
X

राजस्थान नगर निगम चुनाव

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर से चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। अभी हाल ही में यहां कोरोना महामारी के बीच पंचायत चुनाव कई चरणों में पूरा हुआ है। अब राज्य में नगर निगमों के चुनाव की घोषणा की गई है। राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित तीन प्रमुख शहरों के छह नगर निगमों के चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सत्तारूढ़ कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल भाजपा में सरगर्मियां तेज हो गयी हैं। वार्ड पार्षद के लिए बुधवार को लोकसूचना जारी होगी और नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस बीच संभावित उम्मीदवार जहां टिकट के लिए पार्टी के कार्यालयों व पदाधिकारियों के यहां पहुंचना शुरू हो गए हैं तो पार्टी स्तर पर भी तैयारियां चल रही हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार जयपुर, जोधपुर व कोटा के नवगठित दो- दो यानी कुल छह नगर निगमों के 560 वार्ड पार्षद के लिए दो चरणों में चुनाव होना है।

कल लोक सूचना की जाएगी जारी

आयोग के प्रवक्ता के अनुसार सदस्य यानी वार्ड पार्षद के लिए 14 अक्तूबर को लोक सूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पर्चे 19 अक्तूबर तक दाखिल किए जा सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 20 अक्तूबर को करवाई जाएगी जबकि उम्मीदवार अपना नाम 22 अक्तूबर तक वापस ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव चिन्हों का आवंटन 23 अक्तूबर को करवाया जाएगा, जबकि मतदान 29 अक्टूबर व एक नवंबर को व मतगणना तीन नवंबर को होगी। एक अधिकारी के अनुसार, जयपुर में नामांकन के दौरान भीड़ नहीं हो व सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसके लिए एक जगह पर दस वार्डों के लिए ही नामांकन किया जा सकेगा। इसके तहत जयपुर ग्रेटर नगर निगम के वार्डों के उम्मीदवारों के नामांकन के लिए 15 व जयपुर हैरिटेज के तहत नामांकन के लिए 10 स्थान तय किए गए हैं। इन जगहों पर रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है।

Next Story