Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर: 25 हजार करोड़ के जमीन घोटाले में बड़ा खुलासा, फारूक अब्दुल्ला समेत इन बड़े नेताओं का नाम हैं शामिल

केंद्रीय जांच ब्यूरो के अनुसार, फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू और श्रीनगर में रोशनी एक्ट के तहत जमीन आवंटित कराई।

जम्मू-कश्मीर: 25 हजार करोड़ के जमीन घोटाले में बड़ा खुलासा, फारूक अब्दुल्ला  समेत इन बड़े नेताओं का नाम हैं शामिल
X

फारूक अब्दुल्ला, फ़ोटो फ़ाइल

जम्मू कश्मीर के 25 हजार करोड़ के जमीन घोटाले में पूर्व सीएम और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी)की चेयरपर्सन महबूबा मुफ्ती, नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के चीफ फारूक अब्दुल्ला समेत उनके कई साथियों का नाम हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के निर्देश पर यूटी एडमिनिस्ट्रेशन और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जो अभी तक जो जांच की है, उसके अनुसार, फारूक अब्दुल्ला ने साल 1998 में जम्मू डिवीजन के संजवान इलाके में अलग-अलग लोगों से तीन कनाल जमीन खरीदी थी। लेकिन, साथ में आसपास की सात कनाल जंगल की जमीन पर भी कब्जा कर घर का निर्माण कर लिया।

केंद्रीय जांच ब्यूरो के अनुसार, फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू और श्रीनगर में रोशनी एक्ट के तहत जमीन आवंटित कराई। तो बहन फारूक अब्दुल्ला ने इस एक्ट का फायदा सुरैया मट्टू को भी दिलाया। वहीं उनके करीबी लोगों ने भी संजवान इलाके में वन और सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा किया। इसमें खासतौर पर एनसी नेता सैय्यद अली अखून का नाम शामिल है।

बताया जा रहा है कि फारूक अब्दुल्ला ने जिस सात कनाल जमीन पर अवैध कब्जा किया है। उस जमीन की कीमत लगभग दस करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस इलाके में कुल मिलाकर जो तीस कनाल जमीन अवैध ढंग से अलग-अलग लोगों ने हड़प ली, उसकी कीमत करीब 40 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट के मुताबिक, घोटाले में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस के लगभग 200 नेताओं के नाम हैं। इसके अलावा कुछ बड़े आईएएस अधिकारियों और बिजनेसमैंन और होटल मालिकों के नाम भी शामिल हैं।

Next Story