Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विश्व कैंसर दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने लोगों को किया जागरूक

World Cancer Day 2021: हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। सीएम ने बताया की कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। वहीं उन्होंने कहा कि नियंत्रित जीवनशैली और जागरूकता ही कैंसर से बचने का सबसे बेहतर उपाय है।

विश्व कैंसर दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने लोगों को किया जागरूक
X

विश्व कैंसर दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने लोगों को किया जागरूक

World Cancer Day 2021: हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। सीएम ने बताया की कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। वहीं उन्होंने कहा कि नियंत्रित जीवनशैली और जागरूकता ही कैंसर से बचने का सबसे बेहतर उपाय है। आज विश्व कैंसर दिवस पर इस बीमारी की रोकथाम एवं इसके प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प लें।

आपको बता दें कि 1933 में अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ ने स्विट्जरलैंड में जिनेवा में पहली बार विश्व कैंसर दिवस मनाया गया था। यह दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, लोगों को शिक्षित करने, इस रोग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तियों को समझाने तथा हर साल लाखों लोगों को मरने से बचाने के लिए मनाया जाता है। 2014 में इसे विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्य 5 पर केंद्रित किया गया है जो कैंसर के कलंक को कम और मिथकों को दूर करने से संबंधित है।

कैंसर से दुनिया भर में हर साल लगभग 76 लाख लोग मर जाते हैं

वहीं आपको बता दें कि दुनिया भर में हर साल लगभग 76 लाख लोग कैंसर से दम तोड़ते हैं जिनमें से 40 लाख लोग समय से पहले 30-69 वर्ष उम्र में मर जाते हैं। इसलिए समय की मांग है कि इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ कैंसर से निपटने की व्यावहारिक रणनीति विकसित करना है। वर्ष 2025 तक, कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों के बढ़कर प्रति वर्ष 60 लाख होने का अनुमान है। यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2025 तक कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों में 25 प्रतिशत कमी के लक्ष्य को हासिल किया जाए तो हर साल 15 लाख लोगों का जीवन बचाया जा सकता है।

Next Story