Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में आज से रोजाना लगेंगे एक लाख टीके, स्वास्थ्य विभाग की ये है तैयारी

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में आज से एक लाख लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं।

हिमाचल में आज से रोजाना लगेंगे एक लाख टीके, स्वास्थ्य विभाग की ये है तैयारी
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में आज से एक लाख लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी जिलों को जरूरत के हिसाब से वैक्सीन (Vaccine) मुहैया करवा दी गई है। आगामी एक सप्ताह तक इसी तरह रोजाना एक लाख टीके लगाने का टारगेट तय किया गया है। इसके बाद आगामी रणनीति दोबारा से तय की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र से भी हिमाचल को वैक्सीन मिलने का सिलसिला जारी है। 21 जून से सभी वर्गों को अब केंद्र ही वैक्सीन मुहैया करवा रहा है। केंद्र से हिमाचल को 19 जून को दो लाख 50 हजार वैक्सीन की नई खेप मिली है। यह वैक्सीन तमाम लोगों को लगाई जाएगी, जोकि 18 साल से ज्यादा के हैं। स्वास्थ्य विभाग यह टारगेट लेकर चला है कि इस सप्ताह छह लाख लोगों का टीकाकरण किया जाना है। रविवार के दिन किसी को भी वैक्सीन नहीं लगेगी।

वहीं केंद्र से 2.50 लाख डोज मिलने के बाद अब राज्य में वैक्सीन का स्टॉक आठ लाख के करीब हो गया है, क्योंकि हिमाचल के पास पहले से ही पांच लाख से ज्यादा वैक्सीन थीं। हिमाचल की अभी तक 40 फीसदी आबादी वैक्सीनेट हो चुकी है। इन सभी को पहली डोज लगाई जा चुकी है। ऐसे में अब जिस हिसाब से स्वास्थ्य विभाग ने टारगेट सेट किया है, तो एक से डेढ़ माह के भीतर हिमाचल पहली डोज के साथ वैक्सीनेट हो जाएगा।

Next Story