Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिक्षा विभाग की रिपोर्ट में खुलासा: चार दिन में स्कूल पहुंचे 49 हजार शिक्षक, 23 हजार छात्र

हिमाचल प्रदेश में छह महीने बाद 50 प्रतिशत की शर्त के साथ स्कूल खुले, तो शिक्षक खुश नजर नहीं आए। हैरानी है कि 21 से 24 सितंबर तक स्कूलो में शिक्षक तो पहुंचे, लेकिन 50 प्रतिशत से भी कम।

शिक्षा विभाग की रिपोर्ट में खुलासा: चार दिन में स्कूल पहुंचे 49 हजार शिक्षक, 23 हजार छात्र
X
फाइल फोटो

हिमाचल प्रदेश में छह महीने बाद 50 प्रतिशत की शर्त के साथ स्कूल खुले, तो शिक्षक खुश नजर नहीं आए। हैरानी है कि 21 से 24 सितंबर तक स्कूलो में शिक्षक तो पहुंचे, लेकिन 50 प्रतिशत से भी कम। शिक्षा विभाग की ओर से यह रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में चार दिन के अंदर 12 जिलों के स्कूलों में 49 हजार 955 शिक्षक और 23 हजार 953 छात्रों ने हाजिरी भरी। कुल मिलाकर 70 हजार से ज्यादा प्रदेश में हैं, उनमें से रोजाना 500 भी रोज नहीं आ रहे हैं। इसको लेकर अब शिक्षा विभाग सख्त हो गया है। विभाग ने आदेश जारी किए हैं कि अब स्कूलों में जिला उपनिदेशक निरीक्षण करें, वहीं निरीक्षण के बाद अगर स्कूलों में 50 प्रतिशत की शर्त के साथ शिक्षक व दूसरा स्टाफ नहीं आता है, तो उनको कारण बताओ नोटिस जारी करें।

दरअसल सरकार के आदेशों पर शिक्षा विभाग ने जिलो से यह रिपोर्ट मांगी थी। फिलहाल अगर बात करें तो मंडी जिला में सबसे ज्यादा 16 हजार 173 शिक्षकों ने चार दिन में हाजिरी लगाई है, 5124 सबसे ज्यादा छात्र स्कूल आए हैं। शिक्षा विभाग ने सख्त आदेश जारी करते हुए कहा है कि पहले से ही बहुत समय बर्बाद हो चुका है, ऐसे में शिक्षक स्कूल आने से इतना डर क्यों रहे हैं। विभाग ने साफ किया है कि अगर स्कूल खुलने के बाद जिलों से समय पर रिपोर्ट नहीं आती है, तो ऐसे में जिला उपनिदेशकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किए जा सकते है। फिलहाल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर जिलो आदेश दिए है कि हर पंद्रह दिन बाद निदेशालय में छात्र व शिक्षकों की हाजिरी को लेकर रिपोर्ट भेजी जाए।

Next Story