Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Under 19 World Cup : भिवानी के गर्व सांगवान पर पूरे देश काे गर्व, गेंद की धार से चमका दिया छोटी काशी का नाम

स्टेडियम में जब गर्व सांगवान खेलना जाता था तो क्रिकेट के प्रति उसका लगाव देख उसे हर किसी ने अपनी तरफ आकर्षित किया था तथा यही नतीजा है कि सिर्फ एक ही लक्ष्य को निर्धारित कर गर्व ने जब बचपन में बल्ला थाम इंडिया टीम में खेलने का सपना संजोया था वो आज पूरा हुआ है।

Under 19 World Cup : भिवानी के गर्व सांगवान पर पूरे देश काे गर्व, गेंद की धार से चमका दिया छोटी काशी का नाम
X

विजेता ट्रॉफी के साथ गर्व सांगवान

हरिभूमि न्यूज : भिवानी

मुक्के का दम, कबड्डी की बारिकियां, हॉकी स्टिक के जादू के बाद अब छोटी काशी के खिलाड़ियों ने गर्व सांगवान की बदौलत क्रिकेट जगत में छोटी काशी की मोहर लगा दी है। गर्व सांगवान का चयन दिसंबर माह में चुनी गई अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम के लिए हुआ था। गर्व का नाम टीम में आने के बाद परिवार के लोगों में जहां खुशी का माहौल है तो वहीं क्रिकेट प्रेमियों का कहना था कि उन्हें उम्मीद है कि गर्व छोटी काशी का नाम ऊंचा करेगा। इतने लोगों की उम्मीद पर गर्व सांगवान न सिर्फ खरा उतरा बल्कि प्रदेश का खेल हब कही जाने वाली छोटी काशी के क्रिकेट खिलाड़ियों में जोश भरने का काम किया है। स्टेडियम में जब गर्व सांगवान खेलना जाता था तो क्रिकेट के प्रति उसका लगाव देख उसे हर किसी ने अपनी तरफ आकर्षित किया था तथा यही नतीजा है कि सिर्फ एक ही लक्ष्य को निर्धारित कर गर्व ने जब बचपन में बल्ला थाम इंडिया टीम में खेलने का सपना संजोया था वो आज पूरा हुआ है।

इंग्लैंड को हराकर किया ट्रॉफी पर कब्जा

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने वेस्ट इंडीज में इंग्लैंड को फाईनल में हराकर अंडर-19 वर्ल्डकप क्रिकेट चैंपियनशिप में जीत दर्ज करके पांचवी बार ट्रॉफी पर कब्जा किया है। हरियाणा प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट चैंपियन बनने वाली इस टीम में तीन खिलाड़ी हरियाणा से है, जिनमें टीम के गेंदबाज गर्व सांगवान भिवानी से, निशांत सिंह रोहतक से, दिनेश बाना हिसार से है। इन खिलाड़ियाें को हरियाणा के मुख्यमंत्री सहित खेल प्रेमियों ने बधाई दी हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व कोषाध्यक्ष व हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अनिरूद्ध चौधरी ने इन खिलाड़ियाें को बधाई देते हुए इन खिलाड़ियाें के लिए बीसीसीएआई की तरफ से 40-40 लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की है, वही हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन भी इन खिलाड़ियाें को पुरस्कृत करेगा।

बधाई देने वालों का लगा तांता

अंडर-19 विश्व कप विजेता क्रिकेट टीम के खिलाड़ी गर्व सांगवान के पैतृक जिला भिवानी में जीत की खुशी के साथ बधाई देने वाला का तांता लगा रहा। गर्व सांगवान के पिता अनिल सांगवान व माता विनिता सांगवान ने इस बारे में बताया कि यह भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए गौरव की बात है कि हरियाणा के तीन खिलाड़ी अंडर-19 भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा है। जिन्होंने इंग्लैंड को फाइनल मुकाबले में 189 रनों को 47.4 ऑवर में बनाकर जीत दर्ज की। उन्होंने कहा कि गर्व सांगवान बचपन से ही क्रिकेट में रूचि रखता रहा है तथा निरंतर मेहनत के बल पर उसने यह सफलता प्रापत की है। उन्होंने कहा कि भविष्य में आईपीएल व भारतीय टीम में गर्व अहम भूमिका निभाएंगा, ऐसी उन्हें उम्मीदें है। गर्व सांगवान बीए प्रथम वर्ष का छात्र है। इनकी माता अध्यापिका तथा पिता अधिवक्ता हैं


टीम की जीत के बाद खुशी मनाते हुए परिवार के सदस्य ।

क्षेत्र के लिए गौरव की बात

गर्व के कोच दर्शन मिड्ढा ने बताया कि गर्व सांगवान लंबे समय से भिवानी में उनके पास खेलता रहा है। उसकी इस उपलब्धि से पूरे हरियाणा को गर्व है। 15 सदसीय भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में हरियाणा के तीन खिलाड़ियों, जिसमें बॉलर की भूमिका में गर्व सांगवान ने अहम भूमिका निभाई है। यह क्षेत्र के लिए गौरव की बात है।

परिवार का नहीं क्रिकेट से नाता

जब भी परिवार का कोई बच्चा कोई अलग राह चुनता है तो उसे पाने के लिए बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत की जाए तो उसका परिणाम साकारात्मक ही आता है जो गर्व सांगवन ने कर दिखाया। परिवार का क्रिकेट के साथ दूर दूर तक नाता नहीं होने तथा गर्व सांगवान के ताऊ पप्पू सांगवान की दिशा निर्देश और सहयोग की बदौलत गर्व सांगवान का चयन अंडर 19 क्रिकेट टीम में हुआ था तथा ताऊ द्वारा दिए गए साथ को गर्व सांगवान ने सार्थक कर दिखाया है।

यहां-यहां अपनी प्रतिभा दिखा चुका है गर्व

अंडर 19 क्रिकेट टीम में चयन होने से पहले गर्व अपनी प्रतिभा का लोहा अनेक स्पर्धाओं में बनवा चुका है इसीका नतीजा रहा कि चयनकर्ताओं की तरफ उनका ध्यान आकर्षित हुआ। गर्व सांगवान 2010 में स्कूल स्तर से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। हैदराबाद में हुए स्कूल नेशनल अंडर 14 में शानदार प्रदर्शन किया। इसके अलावा अंडर 16 आयुवर्ग में वर्ष 2019 में खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसी साल सितंबर माह में हैदराबाद में संपन्न हुई अंडर 19 लीग में बेहतन प्रदर्शन की बदौलत इनका चयन चैंपियन ट्रॉफी के लिए किया गया। नवंबर माह में बांग्लादेश के साथ हुई ट्राई सीरीज में भी गर्व सांगवान ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चयनकर्ताओं को चयन करने पर मजबूर किया।

और पढ़ें
Next Story