Logo
election banner
UP Weather: उत्तर प्रदेश में बढ़ते तापमान और हीट वेव के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। यूपी में कल(5 मई) से मौसम बदलने की उम्मीद है। IMD ने 24 जिलों में बारिश आंधी तूफान के लिए अलर्ट जारी किया है।

UP Weather: उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के बाद एक बार फिर मौसम करवट लेने के लिए तैयार है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले 48 घंटे में पूर्वी यूपी की जिलों में बारिश आंधी तूफान और कुछ स्थानों पर बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

24 जिलों में बारिश, आंधी और तूफान का अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती सहित 24 जिलों के लिये IMD ने अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटे यानी 5 और 6 मई को दो दिन आंधी- तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

इन जिलों में आंधी तूफान बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, जौनपुर, महाराजगंज, श्रावस्ती,  गोंडा, मऊ, देवरिया, चंदौली, संत कबीर नगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, बहराइच, कुशीनगर, बलिया, आजमगढ़, बलरामपुर, गाजीपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर और अमेठी जिले शामिल है।

बर्फबारी और बारिश जारी रहेगा
वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से गर्मी के सीजन में भी पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछी हुई है। इसके असर से दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों में तापमान कम चल रहा है। यानी मैदानी इलाकों में हीटवेव और सख्त गर्मी से कुछ राहत मिली हुई है। अब एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ रहा है। जिसके असर से बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।

यूपी में 42 डिग्री दर्ज हुआ पारा
मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के जिलों में अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटे के बीच अचानक मौसम में बड़े परिवर्तन होने की संभावना है। जिससे तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट भी आ सकती है। यूपी में अधिकतम तापमान को 42 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया। वाराणसी यूपी का सबसे गर्म शहर रहा। यहां पर पर 42 डिग्री तक पहुंच गया। शुक्रवार को तापमान यूपी के लगभग जिलों में 40 से अधिक रहा। 

jindal steel Ad
5379487