Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mobile signal के लिए पेड़ पर चढ़कर पढ़ाई कर रहे थे विद्यार्थी, इन दो बॉलिवुड स्टॉर ने बढ़ाया मदद के लिए हाथ

ट्विटर पर सोनू सूद (Sonu Sood) और करण गिल्होत्रा को टैग किया गया, जिससे इस समस्या की ओर उनका ध्यान आकर्षित हुआ और उन्होंने तुरंत बच्चों की मदद के लिए काम करना शुरू कर दिया।

Mobile signal के लिए पेड़ पर चढ़कर पढ़ाई कर रहे थे विद्यार्थी, इन दो बॉलिवुड स्टॉर ने बढ़ाया मदद के लिए हाथ
X

पंचकूला। चंडीगढ़ के एक सरकारी स्कूल के बच्चों को स्मार्टफोन बांटने के बाद सोनू सूद (Sonu Sood) ने चंडीगढ़ के अपने खास दोस्त करण गिल्होत्रा के साथ मिलकर एक बार फिर से उन बच्चों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं हैं जिन्हें ऑनलाइन क्लासेज़ करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

दोनों दोस्तों ने इंडस टावर्स और एयरटेल के सहयोग से गांव में एक मोबाइल टावर इन्सटॉल करवाया है, ताकि क्षेत्र में कनेक्टिविटी बेहतर हो जाए और छात्र ऑनलाइन क्लासेज़ के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। हालात तब सामने आए जब दपाना गांव, मोरनी का एक वीडियो सोशल मीडिया (social media) पर अपलोड किया गया, जिसमें बच्चे पेड़ की शाखा पर बैठकर मोबाइल सिगनल कैच करने की कोशिश कर रहे थे, ताकि वे अपने स्कूल का होमवर्क पूरा कर सकें।

ट्विटर पर सोनू सूद और करण गिल्होत्रा को टैग किया गया, जिससे इस समस्या की ओर उनका ध्यान आकर्षित हुआ और उन्होंने तुरंत बच्चों की मदद के लिए काम करना शुरू कर दिया।

शहर के परोपकारी एवं पीएचडी चैम्बर, पंजाब के चेयरमैन करण गिल्होत्रा ने बताया, ''यह देखकर बहुत बुरा लगा कि बच्चे अपनी बुनियादी पढ़ाई के लिए आज भी जूझ रहे हैं। आज के मुश्किल समय में हम इस तरह की समस्याओं को हल करने के लिए यथासंभव हर प्रयास करेंगे और ज़रूरतमंदों तक मदद पहुंचाएंगे। स्थिति के बारे में जानने के बाद मैंने इंडस टॉवर्स और एयरटेल से बात की जिन्होंने टावर इन्सटॉल करने में मदद की।

इंडस ने पोल लगाने में गांव को सहयोग दिया, जहां सक्रिय बुनियादी ढांचे को इन्सटॉल किया जा चुका है। इससे क्षेत्र में नेटवर्क कनेक्टिविटी बेहतर होगी और छात्र घर में सुरक्षित रहते हुए अपनी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकेंगे।'

इस पहल के बारे में बात करते हुए बॉलीवुड अभिनेता एवं परोपकारी सोनू सूद ने कहा, ''बच्चे देश का भविष्य हैं और उन्हें उज्जवल भविष्य की ओर आगे बढ़ने का हर मौका मिलना ही चाहिए। मेरा मानना है कि इस तरह की चुनौतियां बच्चों के सामने बाधा नहीं बननी चाहिए। मेरे लिए गर्व की बात है कि हमें इस दूर-दराज के गांव में मोबाइल टावर लगाकर बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई को सुगम बनाने का मौका मिला है। अब उन्हें मोबाइल सिगनल कैच कर अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए पेड़ों पर नहीं चढ़ना पड़ेगा।'

गगन कपूर, सीसीईओ- पंजाब एवं हरियाणा, इंडस टावर्स ने कहा, ''मोबाइल टावर दूरसंचार का अभिन्न हिस्सा हैं और देश के दूर-दराज के इलाकों में शिक्षा के अनुभव को बेहतर बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इंडस टावर्स के लिए गर्व की बात है कि हमें एयरटेल तथा पीएचडी चैम्बर, पंजाब के चेयरमैन करण गिल्होत्रा के साथ जुड़ने तथा मोरनी पहाड़ियों के क्षेत्र में नेटवर्क कवरेज को बेहतर बनाने का मौका मिला है।'

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, ''इस मुश्किल दौर में हमारी लास्ट माईल फील्ड टीम और टेकनिशियन 'भारत को प्राथमिकता' देने के दृष्टिकोण के साथ सहज कनेक्टिविटी बनाए रखने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

आने वाले समय में भी हम दूरसंचार के माध्यम से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे। हमारी यह पहल हमारे हर कार्यक्षेत्र में, हमसे जुड़े हर हितधारक को सर्वोच्च मानकों की सेवाएं उपलब्ध कराने और समुदायों में सकारात्मक वातावरण उत्पन्न करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।'

लॉकडाउन की शुरूआत के बाद से ही सोनू सूद और करण गिल्होत्रा ज़रूरतमंदों की मदद के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने चण्डीगढ़, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, उड़ीसा और आन्ध्रप्रदेश जैसे राज्यों में छात्रों को स्मार्टफोन वितरित किए।

स्मार्टफोन के अलावा उन्होंने छात्रों को किताबें, किसानों को ट्रैक्टर मुहैया कराए, हूच त्रासदी के बच्चों की मदद के लिए हाथ बढ़ाए तथा लोगों की चिकित्सा संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद की। लोग ट्विटर के माध्यम से इनसे संपर्क करते हैं और वे तुरंत जवाब देकर जल्द से जल्द ज़रूरतमंदों तक सहयोग पहुंचाते हैं।

Next Story