Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Volunteer जेल वार्डर के 699 पदों पर भर्ती शुरू, एसपीओ का भी एक साल का कार्यकाल बढ़ाया

699 जेल वालंटियर (Jail volunteer) की भर्ती के लिए सरकार ने शेड‍्यूल (Schedule) जारी कर दिया है, जबकि एसपीओ का भी एक साल तक कार्यकाल भी बढ़ा दिया गया है।

Volunteer जेल वार्डर के 699 पदों पर भर्ती शुरू, एसपीओ का भी एक साल का कार्यकाल बढ़ाया
X
अंबाला जेल।

चंडीगढ़। हरियाणा के कारागार विभाग में वालंटियर जेल (Volunteer prison) वार्डर के 699 पदों को भूतपूर्व सैनिकों या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के सेवानिवृत्त कर्मियों से एक वर्ष की नियमित अवधि के लिए अनुबंध आधार पर रखा जाएगा। साथ ही सरकार ने प्रदेश के 4500 एसपीओ (SPO) का सेवाकाल का विस्तार कर एक साल के लिए और बढ़ा दिया है।

विभाग के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय जेल अंबाला में 30, केंद्रीय जेल-1, हिसार में 97, केंद्रीय जेल-2, हिसार में पांच, भिवानी में 12, फरीदाबाद में 82, गुरुग्राम में 83 और झज्जर में तीन वालंटियर जेल वार्डन रखे जाएंगे। इसी तरह, जींद में 27, कैथल में 11, करनाल में 117, कुरुक्षेत्र में 9, नारनौल में 16, पलवल में एक, पानीपत में 47, रेवाड़ी में 118, रोहतक में पांच, सिरसा में सात, सोनीपत में चार और यमुनानगर में वालंटियर जेल वार्डन के 27 पद अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस पद के लिए भारतीय सेना के भूतपूर्व सैनिक या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के ऐसे सेवानिवृत्त कर्मी पात्र होंगे, जिनकी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच हो और जिन्हें अनुशासनहीनता, कदाचार या चिकित्सा अस्वस्थता के कारण सेवा से न हटाया गया हो। ये वालंटियर जेल वार्डर अनुबंध आधार पर केवल एक वर्ष की अवधि या नियमित उम्मीदवार के कार्य ग्रहण की तिथि, जो भी पहले हो, के लिए 18000 रुपये मासिक मानदेय पर रखे जाएंगे। यह राशि उन्हें नकद न देकर उनके बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी। भर्ती के समय उन्हें 2 जोड़ी वर्दी, एक जोड़ी जूते और वर्दी से संबंधित अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए एकमुश्त 3000 रुपये दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इन जेल वार्डरों को सरकारी दौरे के लिए 150 रुपये प्रतिदिन यात्रा भत्ता या दैनिक भत्ता तथा हरियाणा जेल विभाग के जेल वार्डर के लिए लागू अनुसार आकस्मिक अवकाश प्रदान किया जाएगा। वालंटियर जेल वार्डरों की भर्ती के समय कोई लिखित परीक्षा तथा शारीरिक मापतोल का आयोजन नहीं होगा परंतु उन्होंने सेना या सशस्त्र पुलिस बल में कम से कम 5 वर्ष सेवा की हो और सेवानिवृत्ति के समय चिकित्सा 'ए' श्रेणी की होनी चाहिए।

सेवानिवृत्ति के समय चरित्र प्रमाण पत्र अनुकरणीय या प्रकृष्टï होना चाहिए। प्रवक्ता ने बताया कि इच्छुक उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय अपने मूल शैक्षणिक प्रमाण पत्र एवं अन्य सेवा संबंधित प्रमाण पत्र तथा उनकी छाया प्रतिया, जन्म तिथि के समर्थन में, योग्यता, अनुभव, सैन्य अधिकारियों या केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल द्वारा जारी सेवानिवृत्ति प्रमाण पत्र तथा चार पासपोर्ट आकार के फोटो सहित संबंधित स्थान पर प्रात: 10 बजे पहुंचना होगा।

तो दूसरी ओर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस में कार्यरत 4500 विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) को जून 2021 तक के लिए सेवा विस्तार को स्वीकृति प्रदान कर दी है। प्रदेश में सरकार ने भूतपूर्व सैनिकों को वर्ष 2016 व उसके बाद लगाया गया था, जिनको 18 हजार रुपए मासिक मानदेय दिया जाता है।

और पढ़ें
Next Story