Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana में मेडिकल कॉलेजों में तकनीकी पदों के पाठ्यक्रमों को शीघ्र शुरू करने की तैयारी

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों को इस संबंध में उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Haryana में मेडिकल कॉलेजों में तकनीकी पदों के पाठ्यक्रमों को शीघ्र शुरू करने की तैयारी
X
स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनिल विज (फाइल फोटो)

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनिल विज(Anil Vij) ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में तकनीकी पदों के पाठ्यक्रमों को शीघ्र शुरू करने की संभावनाएं तलाशी जाएगी। विज ने स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों को इस संबंध में उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि कौशल विकास विभाग द्वारा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता युक्त तकनीकी पाठ्यक्रम की एक सूची तैयार की गई है, जोकि अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में शुरू किए जा सकते हैं। ऐसे पाठ्यक्रमों के लिए कौशल विकास विभाग ने सफल उम्मीदवारों को नि:शुल्क प्रमाण पत्र देने की बात भी कही है। इससे अस्पतालों में प्रशिक्षित एवं कुशल स्टॉफ की उपलब्धता में सहायता मिलेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह देखा गया है कि प्रदेश के युवा ऐसे पाठ्यक्रमों की पढ़ाई करने के लिए दूसरे प्रदेशों या निजी संस्थानों से जाते हैं परन्तु वह स्वयं चाहते हैं कि सरकार द्वारा ऐसे कोर्स सरकारी चिकित्सा कॉलेजों में शुरू हो सके। इसके लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों को शुरू करने की संभावनाओं सहित सीटों की संख्या पर मंथन करने तथा इस संबंध में शीघ्र ही एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। कौशल विकास विभाग द्वारा 30 से अधिक पाठ्यक्रमों का चयन किया गया है, जिनमें ड्यूटी प्रबंधक, टेलिहेल्थ सर्विस कॉरडिनेटर, अस्पताल कॉरडिनेटर, होम हेल्थ एड सहित अन्य पद शामिल है। कौशल विभाग ने इन पाठ्यक्रमों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की है।

Next Story