Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनाने में पहले स्थान पर महेंद्रगढ़ जिला, अब ये तैयारी

स योजना के एसईसीसी-2011 के अधिक से अधिक लाभार्थियों को जोड़ने के लिए आशा वर्कर व सीएससी संचालक ग्राम सचिवालय में एसईसीसी-2011 के शेष बचे हुए लाभार्थियों की सूची चस्पा करवाएं। साथ ही पंचायत व महिला एवं बाल विकास विभाग भी इन शेष बचे लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाएं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनाने में पहले स्थान पर महेंद्रगढ़ जिला, अब ये तैयारी
X

नारनौल : आयुष्मान भारत योजना के संबंध में अधिकारियों की बैठक लेते उपायुक्त अजय कुमार। फोटो: हरिभूमि

हरिभूमि न्यूज : नारनौल

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत लाभार्थी परिवार को प्राइवेट पैनल अस्पताल व नागरिक अस्पताल, उप नागरिक अस्पताल व जिले की सभी सीएचसी में पांच लाख रुपये तक की राशि का नि:शुल्क उपचार (Free Treatment) मिलता है। इस योजना के एसईसीसी-2011 के अधिक से अधिक लाभार्थियों को जोड़ने के लिए आशा वर्कर व सीएससी संचालक ग्राम सचिवालय में एसईसीसी-2011 के शेष बचे हुए लाभार्थियों की सूची चस्पा करवाएं। साथ ही पंचायत व महिला एवं बाल विकास विभाग भी इन शेष बचे लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाएं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत महेंद्रगढ़ जिला कार्ड बनाने में प्रदेश मेंं पहले स्थान पर है। इसके बावजूद वर्ष 2011 की जनगणना के एसईसीसी-2011 के लाभार्थियों की संख्या के हिसाब से बहुत अधिक लाभार्थी शेष बचे हैं। जिला महेंद्रगढ़ में अब तक लगभग 33900 परिवारों के एक लाख एक हजार 658 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। यह कार्ड परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग बनता है। कई परिवार ऐसे हैं जिनमें एक सदस्य ने कार्ड बनवाया है जबकि शेष ने नहीं बनवाया है। इन सभी को विभिन्न स्तर पर अभियान चलाकर कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित करें। कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है। एसईसीसी-2011 सर्वे का कोई भी लाभार्थी किसी भी सीएससी सेंंटर या पैनल अस्पताल पर जाकर गोल्डन कार्ड बनवा सकता है। पात्र व्यक्ति को गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड व राशन कार्ड, प्रधानमंत्री पत्र की प्रति साथ लेकर जाना होगा। अगर प्रधानमंत्री पत्र नहींं है तो सीएससी सेंंटर पर जाकर इस स्कीम के लिए 2011 की जनगणना की एसईसीसी-2011 की सूची में अपना नाम देख सकता है।

अभी 9983 परिवारों ने यह कार्ड नहींं बनवाया है। इसमें 7537 ग्रामीण तथा 2446 परिवार शहरी शामिल हैं। इस कार्ड से लाभार्थी देशभर में कहीं भी आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले प्राइवेट अस्पतालों में अपना उपचार करवा सकते हैं। यह बहुत ही अच्छी योजना है। योजना में अब तक 5847 लाभार्थियों को 4 करोड़ 63 लाख 39 हजार 67 रुपये का निशुल्क इलाज का लाभ दिया गया है। इसमें 72 लाख 98 हजार 160 सरकारी अस्पतालों को क्लेम दिए गए हैं।

यहां बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी डा. धर्मेश सैनी ने बताया कि जिला में योजना के पैनल पर मौजूद किसी भी सरकारी, निजी अस्पताल या कॉमन सर्विस सेंटर पर निशुल्क अपने कागजात ले जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

जिले में ये अस्पताल है आयुष्मान के पैनल पर

जिले में कुल 12 निजी अस्पतालों को इस पैनल पर लिया गया है। इनमें विजय अस्पताल नारनौल, संवेदना अस्पताल नारनौल, शांति अस्पताल नारनौल, सिंघल अस्पताल नारनौल, हेमंत अस्पताल नारनौल, गेट्वेल अस्पताल नारनौल, इमरान कान, नाक, गला अस्पताल नारनौल, गंगा देवी पाण्डेय आई अस्पताल महेंद्रगढ़, कृष्णा आई अस्पताल नारनौल, गोयल नेत्र चिकित्सालय नारनौल, कृष्णा आई अस्पताल महेंद्रगढ़ व बंसल आई अस्पताल महेंद्रगढ़ शामिल है।

Next Story