Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में जल्द होगी नए DGP की नियुक्ति, दौड़ में इन चार अफसरों के नाम आगे

कईं अफसर इच्छा पूरी करने के लिए दिल्ली दरबार तक रसूख के बल पर सिफारिश करा चुके हैं, साथ-साथ में संघ के पदाधिकारियों को साधने की मुहिम भी चली हुई है।

हरियाणा में जल्द होगी नए DGP की नियुक्ति, दौड़ में इन चार अफसरों के नाम आगे
X

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़

प्रदेश को नया पुलिस प्रमुख मिलने की प्रक्रिया अपने अंतिम चऱण और डीजीपी की कुर्सी के लिए चार वरिष्ठ आईपीएस अफसरों के नाम प्रमुखता से चल रहे हैं, कुर्सी पर बैठने के लिए सभी अपने अपने प्रयासों में जुटे हुए हैं। कईं अफसर इच्छा पूरी करने के लिए दिल्ली दरबार तक रसूख के बल पर सिफारिश करा चुके हैं, साथ-साथ में संघ के पदाधिकारियों को साधने की मुहिम भी चली हुई है। राज्य की ओर से संघ लोक सेवा आयोग को पैनल भेजे जाने का काम पिछले सप्ताह हो गया था, अब अगले सप्ताह तीन नाम वापस आने की उम्मीद है। जिसके बाद में गेंद राज्य सरकार और मुख्यमंत्री के पाले में पहुंच जाएगी और किसी एक नाम पर मुहर लगाने का काम होगा।

प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने भी राज्य को जल्द ही नया डीजीपी मिल जाने की बात कही है। उन्होंने गत दिवस दिल्ली में केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता अमित शाह के साथ मुलाकात कर राज्य से जुड़े कईं अहम विषयों को लेकर चर्चा की थी, संभवत राज्य के लिए डीजी के विषय को लेकर भी चर्चा हुई। विज ने दिल्ली में मीडिया को साफ कर दिया था कि इस माह के अंत तक राज्य को नया डीजीपी मिल जाएगा और वर्तमान डीजीपी मनोज यादव को रिलीव कर दिया जाएगा।

अब कुल मिलाकर संघ लोक सेवा आयोग की ओर से तीन नामों का पैनल वापस राज्य को भेजा जाना है। जिसका हर सूरत में अगले सप्ताह तक आना तय है। तीन नामों में से भले ही एक नाम पर मुहर लगनी है, लेकिन हरियाणा में डीजीपी की कुर्सी के लिए चार नाम प्रमुख रूप से लिए जा रहे हैं। इन नामों में वरिष्ठ आईपीएस अफसर पीके अग्रवाल, मोहम्मद आकील, डाक्टर आरसी मिश्रा और शत्रुजीत कपूर में से ही नाम वापस आने की उम्मीद लगी हुई है। मुख्यमंत्री के बेहद करीब और विश्वसनीय अफसरों में शामिल शत्रुजीत कपूर का नाम अगर पैनल में वापस आता है, तो यह भी तय है कि कपूर को ही कमान सौंपी जाएगी। हालांकि पीके अग्रवाल, डा. आरसी मिश्रा और मोहम्मद अकील भी इस दौड़ में कहीं भी पीछे नहीं है। कुल मिलाकर यह इसी माह तय होना है कि डीजीपी हरियाणा की कुर्सी पर अगले माह कौन विराजमान होगा।

अगस्त से नए पुलिस प्रमुख का चेहरा आ जाएगा सामने

कुल मिलाकर राज्य के लिए इसी माह तीन नाम आ जाने के साथ ही एक अफसर के नाम पर मुहर लगते ही इस माह के अंतिम दिन अथवा एक अगस्त से नए चेहरे के हाथ में पुलिस की कमान होगी। हरियाणा पुलिस के नए बोल कौन होंगे, इस पर सभी की नजरें लगी हुई हैं। यह भी तय है कि सीएम के करीबी और विश्वासपात्र शत्रुजीत कपूर को कमान नहीं दी गई, तो सबसे वरिष्ठ आईपीएस पीके अग्रवाल को भी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। हालांकि इस दौड़ में डा. आरसी मिश्रा और अकील मोहम्मद के नाम भी प्रमुखता के साथ में लिये जा रहे हैं। पीके अग्रवाल की रिटायरमेंट जून 2023 में होनी है, इसीलिए सरकार के गृह विभाग को एक बार फिर से नए नामों का पैनल भेजना होगा सूत्रों का कहना है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल की आईपीएस अफसरों व पैनल में शामिल नामों में पहली पसंद शत्रुजीत कपूर हैं। यही कारण भी है कि परंपरा को तोड़ते हुए काडर की पोस्ट पर आईपीएस अफसर की तैनाती करने का काम भी वर्तमान सीएम की ओर से किया गया था। कपूर जहां बिजली निगमों में एमडी कम चेयरमैन तैनात रह चुके हैं।

सात नाम डीजीपी की दौड़ में शामिल

नए डीजीपी के लिए उन नामों को भेजा जाएगा जिनकी तीन दशक की सर्विस पूरी हो गई है। इन अफसरों में पीके अग्रवाल, डाक्टर आरसी मिश्रा, देशराज सिंह, अकील मोहम्मद, शत्रुजीत कपूर, एसके जैन, आलोक राय के नाम शामिल हैं। राज्य के गृह विभाग की ओर से इन तमाम नामों को लेकर तकनीकी तौर पर भी सर्विस फाइल संबंधी तमाम औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई है। राज्य गृह विभाग ने इस दिशा में सारी तैयार करने के साथ ही इसे केंद्र को भेजने का होमवर्क कंपलीट कर डाला है। अब इसके बाद नामों के पैनल में तीन नाम वापस भेजे जाएंगे, जिनमें से एक को तरजीह देने की राज्य सरकार और मुख्यमंत्री पर निर्भर रहेगा

Next Story