Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HBSE : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से होंगी

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि इन परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है व प्रश्न-पत्र में 50 प्रतिशत तक वस्तुनिष्ठ प्रश्र शामिल किए जाएंगे।

नकल रोकने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड करवाएगा नकल उन्मूलन निबंध लेखन प्रतियोगिता
X
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सेकेण्डरी/ सीनियर सेकेण्डरी(शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) की वार्षिक परीक्षा-2021 के आयोजन के सम्बन्ध में शिक्षा विभाग से समन्वय करते हुए 20 अप्रैल से करवाए जाने का निर्णय लिया गया है।

इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि सेकेण्डरी/सीनियर सेकेण्डरी(शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 20 अप्रैल से करवाया जाएगा, इन परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है व प्रश्न-पत्र में 50 प्रतिशत तक वस्तुनिष्ठ प्रश्र शामिल किए जाएंगे। इस सम्बन्ध में और अधिक जानकारी देते हुए बताया गया कि बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 20 अप्रैल से आरम्भ करके 31मई,2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। प्रायोगिक विषयों की परीक्षाएं लिखित परीक्षाओं से पहले आयोजित करवाई जाएंगी।

उन्होंने आगे बताया कि कोरोना महामारी के कारण जहां एक और प्रदेश के विद्यालयों में पढ़ाई बाधित हुई है उसको ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाएं गत वर्षो से लगभग डेढ़ महीने बाद आयोजित करवाई जाएंगी, इससे विद्यार्थियों को परीक्षा तैयारी के लिए प्रर्याप्त समय मिल सकेगा। परीक्षार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए जहंा एक और शिक्षा बोर्ड द्वारा सी०बी०एस०ई० की तर्ज पर पाठ्यक्रम में लगभग 30 प्रतिशत तक की कमी की गई है, वहीं दूसरी ओर प्रश्र पत्र को भी आसान बनाने के प्रयास किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि बोर्ड की सैकेण्डरी/ सीनियर सैकेण्डरी(शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) की वार्षिक परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्रों में 50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्र शामिल किए जाएंगे, इस कारण परीक्षा का समय भी 3:00 घण्टे के स्थान पर 2:30 घण्टे किया गया है। इसके साथ जिन विषयों में प्रायोगिक आयोजित की जानी है, उन प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन लिखित परीक्षा आरम्भ होने से पूर्व करवाया जाएगा।

Next Story