Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भिवानी पुलिस ने बनाई व्यवस्था, त्योहारों पर मुख्य बाजारों में फोर व्हीलर की नो-एंट्री

भीड़ से लोगों को जाम (jam) से बचाने के लिए पुलिस प्रशासन (Police administration) ने भी अपनी कमर कस ली है। इसके तहत पुलिस ने बाजारों में भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पांच स्थानों पर नाके लगाए हैं। जिन स्थानों पर नाके लगाए गए हैं वहीं से अधिकतर फोर व्हीलर वाहन बाजार में एंट्री करते हैं लेकिन अब पुलिस कर्मचारी तैनात होने के चलते बाजार खुले खुले नजर आ रहे हैं।

भिवानी पुलिस ने बनाई व्यवस्था, त्योहारों पर मुख्य बाजारों में फोर व्हीलर की नो-एंट्री
X

नया बाजार फूलों वाले चौक पर लगाए गए बेरिकेट्स तथा व्हीकल को बाजार में जाने से रोकता पुलिस जवान। 

कुलदीप शर्मा.भिवानी

त्योहारी सीजन (Festive season) के साथ साथ शादी के शुभ मुहूर्त शुरू होने से शहर में भीड़ बढ़ती जा रही है। भीड़ से लोगों को जाम (jam) से बचाने के लिए पुलिस प्रशासन (Police administration) ने भी अपनी कमर कस ली है। इसके तहत पुलिस ने बाजारों (Markets) में भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पांच स्थानों पर नाके लगाए हैं। जिन स्थानों पर नाके लगाए गए हैं वहीं से अधिकतर फोर व्हीलर वाहन बाजार में एंट्री करते हैं लेकिन अब पुलिस कर्मचारी तैनात होने के चलते बाजार खुले खुले नजर आ रहे हैं। फोर व्हीलर वाहनों की शहर के मुख्य बाजार में नो एंट्री कर दी गई है। दीपावली तक यह एंट्री बैन रहेगी ताकि बाजार में जाम की समस्या (Problem) से लोगों को परेशान न होना पड़े।

घंटाघर से लेकर जैन चौक तक शहर का मुख्य बाजार

घंटाघर से लेकर जैन चौक तक शहर का मुख्य बाजार स्थित है। इसमें कपड़ा बाजार, बर्तन बाजार तथा सर्राफा बाजार शामिल है। शादी के शुभ मुहूर्त शुरू होने के साथ बाजार में जमकर खरीदारी का कार्य चल रहा है। बाजार खुलने से लेकर बंद होने तक बाजार में खरीदारी का कार्य चल रहा है। सबसे व्यस्त बाजार में शहर का बिचला बाजार शामिल है क्योंकि यहां पर कपड़ा व सर्राफा बाजार शामिल है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन ने बिचला बाजार चौक पर दो पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया है ताकि जाम की स्थिति बनने पर उसे संभाला जा सके। बाजार में कुछ लोग गलियों से गाड़ियां बाजार में एंट्री कर लेते हैं तथा पुलिस कर्मचारी तैनात होने के चलते गाड़ी चालक को वापस भेज दिया जाता है।

जैन चौक में लगा रखा है नाका

सिटी थाना की तरफ से बाजार की भीड़ को नियंत्रित करने की कमान संभाली गई है। इसके तहत पहला नाका जैन चौक पर लगाया गया है। यहां पर सुबह से लेकर शाम तक पुलिस कर्मचारी तैनात रहते हैं तथा बाजार की तरफ आने वाले फोर व्हीलर वाहन को दादरी गेट या बावड़ी गेट की तरफ भेज दिया जाता है जिससे बाजार में जाम की स्थिति नहीं बनती।

बिचला बाजार तथा सराए चौपटा में बैठे हैं पुलिस कर्मचारी

नाका लगाने के लिए पुलिस को पर्याप्त मात्रा में जगह भी चाहिए होती है तथा बिचला बाजार तथा सराए चौपटा में बेरिकेट्स लगाने से जाम की स्थिति बन सकती है। इसलिए सिटी थाना प्रभारी ने यहां पर बेरिकेट्स लगाने की बजाए पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया है। सुबह नौ बजते ही दोनों स्थानों पर पुलिस कर्मचारी तैनात हो जाते हैं तथा भीड़ को नियंत्रित करते रहते हैं।

वैश्य स्कूल व फूलों वाले चौक लगाए बेरिकेट्स

इसी प्रकार वैश्य स्कूल व फूलों वाले स्कूल के पास बेरिकेट्स लगाए गए हैं। इन दोनों स्थानों से फोर व्हीलर वाहन बाजार में एंट्री करते हैं लेकिन अब सुबह के समय सिर्फ पानी के कैंपर वाली गाड़ी तथा दिन भर एंबुलेंस को बाजार में जाने की परमिशन दी जाती है। दोनों स्थानों पर पुलिस कर्मचारी अपनी ड्यूटी अच्छी प्रकार से निभा रहे हैं। इन दोनों स्थानों के अलावा घंटाघर पर भी बेरिकेट्स लगे होने के चलते वाहन की एंट्री बंद है। चारों तरफ से बाजार को सील होने के बाद लोगों को जाम की स्थिति से निजात मिली हुई है।

ई- रिक्शा चालकों को बाजार में खड़े होने की नहीं अनुमति

बाजार में खरीदारी करने के लिए आने वाले लोग बाजार तक ई रिक्शा का सहारा ले रहे हैं। पुलिस प्रशासन की तरफ से ई रिक्शा चालकों को साफ निर्देश दिए गए हैं कि वो बाजार में एक स्थान पर ना रूके। इसका फायदा यह होगा कि एक तरफ तो जाम नहीं लगेगा दूसरी तरफ ई- रिक्शा चालकों को सवारियां भी मिलती रहेगी।

किसी भी समय कोई घटना होने पर मौके पर मिलेंगे पुलिस कर्मचारी

त्योहारी सीजन तथा शादियों के मुहूर्त शुरू होने से बढ़ी भीड़ के चलते किसी प्रकार की घटना भी होने का अंदेशा बना रहता है। इसमें मुख्य रुप से जेब से पैसे चोरी होना मुख्य है। ऐसे में अब अगर किसी व्यक्ति के साथ ऐसी घटना होती है तो उसे बाजार में ही पुलिस कर्मचारी तैनात मिलेंगे। बाजार में पुलिस कर्मचारी तैनात होने से जेबकतरों को भी डर बना रहेगा कि उन्हें पुलिस पकड़ सकती है।

यह व्यवस्था बनी रहेगी

सिटी थाना प्रभारी रविंद्र सिंह ने बताया कि तीन स्थानों पर नाके लगाए गए हैं तथा दो स्थानों पर पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है। बाजार में खरीदारी करने के लिए आने वालों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अपने वाहन को व्यवस्थित ढंग से खड़ा करें ताकि बाजार में जाम की स्थिति न बने। उन्होंने कहा कि फेस्टीवल सीजन तक यह व्यवस्था बनी रहेगी ताकि लोगों को जाम की स्थिति से परेशान न होना पड़े।

Next Story