Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शराब के शौंकीनों के लिए बड़ी खबर, 17 नवंबर से दिल्ली में शराब के लिए चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा रुपये, ये है वजह

राजधानी दिल्ली में नवंबर से लागू होने जा रही नई आबकारी नीति (Excise Policy) के तहत शराब की कीमतों (Liquor Price) में बृद्धि होने की संभावना जताई जा रही है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) की इस नई आबकारी नीति के तहत 17 नवंबर से निजी दुकानें खुलने से शराब आठ से नौ फीसदी महंगी हो सकती है।

शराब के शौंकीनों के लिए बड़ी खबर, 17 नवंबर से दिल्ली में शराब के लिए चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा रुपये, ये है वजह
X

राजधानी दिल्ली में नवंबर से लागू होने जा रही नई आबकारी नीति (New Excise Policy) के तहत शराब की कीमतों (Liquor Price) में वृद्धि होने की संभावना जताई जा रही है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) की इस नई आबकारी नीति के तहत 17 नवंबर से निजी दुकानें खुलने से शराब आठ से नौ फीसदी महंगी हो सकती है। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग (Excise Department) ने गुरुवार को एक आदेश में कहा कि सभी तरह की शराब के थोक भाव आठ से नौ फीसदी तक बढ़ने की संभावना है।

आबकारी विभाग अभी दिल्ली में पंजीकृत होने वाले शराब ब्रांडों (Liquor Brands) का अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) तय करने की प्रक्रिया में है। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि सभी प्रकार की शराब भारतीय या विदेशी की थोक कीमतों (Wholesale Price) में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। "थोक मूल्य में वृद्धि से शराब के एमआरपी में कम से कम 5-10 प्रतिशत की वृद्धि होगी, हालांकि वास्तविक प्रभाव 2021-22 के लिए आबकारी नीति के अनुसार नई खुदरा प्रणाली के लागू होने के बाद ही महसूस किया जाएगा।"

आबकारी नीति 2021-22 के तहत 17 नवंबर से सभी 849 दुकानों का संचालन निजी संस्थाओं (Private Entities) द्वारा किया जाएगा। अब तक, दिल्ली में खुदरा बिक्री का अधिकांश हिस्सा दिल्ली सरकार की एजेंसियों द्वारा संभाला जाता था जो 16 नवंबर को दुकानें बंद कर देगी। नई आबकारी नीति लागू होने के बाद 30 सितंबर को करीब 260 निजी वेंडरों को बर्खास्त कर दिया गया। वही आबकारी नीति में लाए गए परिवर्तनों को बाजार में लागू करने के लिए उचित समय की आवश्यकता होगी।

Next Story