Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंची, जाने कौन सा राज्य प्रदूषित शहर की लिस्ट में है नंबर ONE

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के पड़ोसी राज्यों से हवा का रुख बदलते ही दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा खराब हो गई है। बीते दिनों में पूर्व दिशा से चलने वाली हवाएं शुक्रवार को उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़ गईं।

दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंची, जाने कौन सा राज्य प्रदूषित शहर की लिस्ट में है नंबर ONE
X

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के पड़ोसी राज्यों से हवा का रुख बदलते ही दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा खराब हो गई है। बीते दिनों में पूर्व दिशा से चलने वाली हवाएं शुक्रवार को उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़ गईं। वायु परिवर्तन के कारण हरियाणा (Haryana) के बहादुरगढ़ (Bahadurgarh) को देश का सबसे प्रदूषित शहर और ग्रेटर नोएडा को दूसरा सबसे प्रदूषित शहर माना गया है।

दिल्ली खराब हवा के साथ तीसरे नंबर पर दर्ज की गई है। हवा की गति बढ़ने से अगले दो दिनों में हवा की गुणवत्ता (Air quality) में सुधार होने की उम्मीद है। हवा की गति बढ़ने से अगले दो दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है। दिल्ली में शनिवार को सुबह एक्यूआई (AQI) 355 दर्ज किया गया, जो 'बेहद खराब' श्रेणी में आता है।

मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान की प्रणाली (सफर) के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में पड़ोसी राज्यों की 1077 जगहों से पराली (Parali) जलाने की घटनाएं सामने आई हैं। इससे निकलने वाली पीएम 2.5 प्रदूषण के तीन प्रतिशत हिस्से के लिए जिम्मेदार है। उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवा की गति कम है। इसके साथ ही दिल्ली की सतह पर हवाओं की रफ्तार भी सुस्त है।

इस वजह से प्रदूषकों का प्रसार मदद नहीं कर रहा है। इसी बीच सफर का अगले दो दिनों में हवा की गति और तेज होने का अनुमान है। 21 नवंबर से तेज हवाएं प्रदूषकों के प्रसार में मदद करेगी। इससे हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान ( Indian Institute of Tropical Meteorology) के अनुसार शुक्रवार को मिक्सिंग की ऊंचाई 1100 मीटर रही है।

वहीं, वेंटिलेशन इंडेक्स दो हजार वर्ग मीटर प्रति सेकेंड दर्ज किया गया है। अगले 24 घंटों में मिश्रण की ऊंचाई में कमी आएगी, लेकिन हवा की गति बढ़ने से प्रदूषण कम होगा। हवा की गति आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 380 रहा. इससे एक दिन पहले यह 347 दर्ज किया गया था। एनसीआर के बहादुरगढ़ के बाद सबसे खराब स्थिति ग्रेटर नोएडा में 382 एक्यूआई के साथ रही। यहां की वायु गुणवत्ता (Air quality) में पिछले एक दिन की तुलना में 74 अंक का इजाफा हुआ है। वहीं, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में हवा बेहद खराब श्रेणी (Poor category) में दर्ज की गई।

Next Story