Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार ने किसानों को किया कर्जमुक्त, सोसायटी ने बना रखा है कर्जदार

कठिया सोसाइटी के किसान भटकने को मजबूर

सरकार ने किसानों को किया कर्जमुक्त, सोसायटी ने बना रखा है कर्जदार
X

रायपुर. नवा रायपुर की कठिया सोसाइटी में किसानों को सरकार ने कर्जमुक्त कर दिया है, लेकिन कर्ज पटाने के बाद भी उनके खाते से नहीं कटने के कारण किसानों को नया कर्ज नहीं मिल पा रहा। सोसाइटी की गलती के कारण किसानों को भटकना पड़ रहा है। खरीफ फसल की बुआई के पहले पैसे के जरूरत हाेने के कारण दो माह से केसीसी लोन के आवेदन लंबित हैं। सोसाइटी के कई किसानों ने बताया कि कर्ज की राशि पटने के बाद भी खाते से नहीं काटा गया है।

समिति प्रबंधक और वहां के अकाउंट शाखा के कर्मचारियों द्वारा की गई गलती का खामियाजा किसान भुगतने को मजबूर हैं। किसानाें द्वारा नवापारा शाखा प्रबंधक से संपर्क करने पर उन्हें वापस सोसाइटी में संपर्क करने कहा जाता है। नए खातों के डीएमआर नंबर नहीं होने के कारण भी यह परेशानी आ रही है। किसानों को बीज, खाद और अन्य कृषि संबंधी कार्य के लिए पैसों की जरूरत है, ऐसे में उन्हें सही समय पर कर्ज नहीं मिला, तो खेती पर भी असर पड़ेगा। सोसाइटी के कर्मचारी खातों में एंट्री करने में कोताही करते हैं, जिसके कारण किसानों को लाभ नहीं मिल पा रहा। यह सोसाइटी नवापारा ब्रांच के अंतर्गत आती है। यहां मैनेजर एके साहू ने बताया कि वहां के प्रकरणों के संबंध में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है। इस संबंध में वे प्रयास करेंगे कि किसानों के खातों में अपडेट करने का कार्य जल्द हो।

खातों को अपडेट करने कार्य जारी

कठिया सोसाइटी के मैनेजर एमएस जागड़े ने बताया कि जिन किसानों का कर्जमाफी किया गया है, उनके खाते में आए पैसे की एंट्री नहीं होने के कारण सैकड़ों किसानों का खाता अपडेट नहीं हुआ है। अत: किसानों के खाते में कर्ज अब भी दिखा रहा है। कठिया सोसाइटी में जनवरी से अपडेट करने का कार्य लगातार जारी है। वर्ष 2017-18 में किसानों द्वारा लिए गए कर्ज की माफी सरकार द्वारा 2018 में की गई थी।

Next Story