Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जीरो फीसदी लाभांश वालों को सफाई ठेका, 5 फीसदी वाले ठेकेदार को निगम अफसरों ने किया आउट

समेकित कर से स्वच्छता कर विलोपित करने की मांग

जीरो फीसदी लाभांश वालों को सफाई ठेका, 5 फीसदी वाले ठेकेदार को निगम अफसरों ने किया आउट
X

रायपुर. शहर के 70 वार्डाें में सफाई कर्मचारियों के ठेका में गड़बड़झाला को लेकर भाजपा पार्षद दल ने निगम आयुक्त से शिकायत की है। उचित लाभांश पर सफाई ठेका देने की मांग करते हुए नगर निगम के पूर्व उपनेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर ने शहर के 52 वार्डाें में जीरो फीसदी लाभांश पर ठेका देने को लेकर ऐतराज जताया है।

उनका कहना है, सफाई ठेका में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने नगर निगम के अधिकारियों ने जानबूझकर 5 फीसदी लाभांश कोड करने वाले ठेकेदारों को सफाई ठेके से रिजेक्ट कर दिया है, जबकि पिछले साल सफाई कर्मचारियों के ठेके में सात फीसदी तक लाभांश भरने वाले ठेकेदारों को मौका दिया गया।

70 वार्डाें के लिए सफाई कार्य करने सफाई कर्मचारियों के ठेके में भारी विसंगति को लेकर भाजपा पार्षद दल ने नगर निगम मुख्यालय में मंगवालर को आयुक्त सौरभ कुमार को पांच सूत्रीय मांगपत्र सौंपा। भाजपा पार्षद दल ने अभी तक वार्डाें में सफाई कार्य के लिए वर्कआर्डर जारी नहीं करने पर चिंता जताई।

बगैर स्वीकृति के सफाई टेंडर पर भड़के भाजपा पार्षद

निगम आयुक्त के सामने भाजपा पार्षद इस बात को लेकर खफा नजर आए, राज्य शासन की स्वीकृति लिए बगैर सफाई विभाग ने 70 वार्डाें के सफाई कार्य का टेंडर कैसे कर दिया? वरिष्ठ भाजपा पार्षद सूर्यकांत राठौर ने सवाल किया, जब 2300 सफाई कर्मचारियों की स्वीकृति है, तो 3500 सफाई कर्मचारियों के लिए टेंडर कैसे करा दिया। इस पर निगम आयुक्त का कहना है, इसे चेक कराता हूं।

पांच बिंदुओं पर रखी बात

- वर्तमान में सफाई व्यवस्था के लिए वार्डवार मांगे सुझाव पर पार्षदों ने जो कर्मचारी और संसाधन की मांग की, उस पर किसी प्रकार की कटौती ना की जावे।

- वार्ड में सफाई कर्मियों का ठेका कलेक्टर दर पर लाभांश के आधार पर दिया गया था, इसलिए भ्रष्टाचार मुक्त सफाई व्यवस्था के लिए उचित लाभांश पर ही ठेका प्रदान किया जाए।

- डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए रामकी कंपनी से एग्रीमेंट की शर्त का पालन कराया जावे। शत-प्रतिशत डोर टू डोर कचरा कलेक्शन होने पर आम जनता से यूजर चार्ज लिया जाए।

- आम नागरिकों से सफाई के लिए दोहरा कर ना लेंवे। समेकित कर में स्वच्छता कर शामिल है। उसे विलोपित करने के बाद ही यूजर चार्ज लिया जावे।

- प्रत्येक जोन के माध्यम से सभी वार्डों में रोस्टर आधार पर जेसीबी डंपर उपलब्ध कराया जाए।

- आयुक्त से मिलने गए प्रतिनिधिमंडल में सूर्यकांत राठौर, डॉ. प्रमोद साहू, मनोज वर्मा, मृत्युंजय दुबे, मीनल चौबे, विश्वदिनी पांडेय, सुशीला धीवर, चंद्रपाल धनगर, विनोद अग्रवाल सहित अन्य भाजपा पार्षद शामिल रहे।

Next Story