Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार : गया में लौंगी भुइयां ने अकेले खोदी 3 किलोमीटर तक नहर, अब नीतीश कुमार पूरा करायेंगे शेष काम

बिहार के गया में किसान लौंगी भुइयां द्वारा अकेले नहर खोदे जाने की जानकारी मिलने पर सीएम नीतीश कुमार ने अब उनके शेष कार्यों को पूरा कराने का निर्देश दिया है। बताया जाता है कि लौंगी भुइयां ने गया में अकेले के दम पर 3 किलोमीटर तक नहर खोद डाली है। जदयू नेता संजय कुमार झा ने बताया कि उन्होंने लौंगी भुइयां को फोन कर नहर खोदे जाने पर बधाई भी दी है।

nitish kumar has now instructed to complete the remaining works of farmer loong bhuiyan on getting information about digging the canal alone
X
जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने किसान को फोन कर दी बधाई।

बिहार के जल संसाधन मंत्री एवं जदयू नेता संजय कुमार झा ने ट्वीट कर बताया है कि सीएम नीतीश कुमार को गया में अकेले किसान लौंगी भुइयां द्वारा नहर खोदे जाने की जानकरी मिली है। जिसके बाद सीएम ने लौंगी भुइयां के शेष काम को सरकारी स्तर पर पूरा करवाने का निर्देश दिया है। जन संसाधन मंत्री संजय कुमार ने भी आज किसान लौंगी भुइयां बात कर उनके द्वारा किये गये कार्य की जानकरी ली गई। संजय कुमार झा ने लौंगी भुइयां द्वारा किये गये कार्य की प्रशंसा भी की। इसके अलावा उन्होंने लौंगी भुइयां को उनके द्वारा किये गये विशेष कार्य को लेकर बधाई भी दी। साथ ही संजय कुमार झा ने फोन पर बातचीत के दौरान किसान लौंगी भुइयां को यह भी बताया कि आज उनके यहां जल संसाधन विभाग के अधिकारी पहुंच रहे हैं।



अपको बता दें किसान लौंगी भुइयां ने गया के बांके बाजार प्रखंड अंतर्गत कोटवा गांव में अकेले के दम पर नहर खोद दी है। बताया जाता है उनको इस कार्य को करने में करीब 30 वर्षों का समय लगा है। यह नहर उन्होंने अपने खेतों के पास से पहाड़ियों से होकर बनाई है। बताया जाता है किसान लौंगी भुइयां ने इस नहर के माध्यम से बारिश के पानी को गांव के पास ही एक तालाब में पहुंचा दिया है। जिसके बाद उस पानी का उपयोग अन्य जरूरी कामों में किया जा सकेगा। लौंगी भुइयां द्वारा यह कारनामा किये जाने के बाद बिहार समेत देश भर से उन्हें सराहनायें मिल रही हैं। बताया जाता है कि नहर बनाने वाले लौंगी भुइयां को महिन्द्रा ने ट्रैक्टर देकर सम्मानित किया है।

Next Story