Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुजफ्फरपुर में दर्जनभर कौवों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका के चलते ग्रामीणों में हड़कंप

बिहार में एक बार फिर से बर्ड फ्लू के खतरे की आशंका गहरा गई है। क्योंकि मुजफ्फरपुर में बुधवार की सुबह को एक लीची बगान में दर्जनभर कौवों की मौत हो गई है। मामले की जानकारी पर पशुपालन विभाग की टीम गांव भेजी गई है।

Dozens of crows dies in muzaffarpur villagers in panic due to fear of bird flu
X

मुजफ्फरपुर

बिहार (Bihar) में एक बार फिर से बर्ड फ्लू (Bird flu) का खतरा फैलने की आशंका गहरा गई है। बिहार की आर्थिक राजधानी मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) स्थित एक लीची बगान (Lychee Bagan) में दर्जनभर से ज्यादा कौवों की मौत (dozen crows died) हो गई है। जिसकी वजह से ग्रामीण में हड़कंप व्याप्त हो गया है। कौवों की मौत हो जाने की जानकारी तुरंत पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) को सूचना दी गई है। जिले के करजा थाने के रेपुरा गांव (Repura Village of Karja Police Station) स्थित एक लीची बगान में यह हादसा सामने आया है। लीची बगान किसान सत्येंद्र सिंह ने (Litchi Bagan farmer Satyendra Singh) कहा कि कौवें तड़प-तड़पकर मर रहे थे। उनकी आंखों के सामने ही कौवे छटपटाते हुए जमीन पर गिर रहे थे।

किसान के बताए अनुसार लीची के बाग में प्रतिदिन सुबह-सुबह बड़ी संख्या में कौवे पहुंचते हैं। लेकिन मंगलवार की सुबह जब किसान सत्येंद्र लीची बगान में पहुंचे तो उन्हें कुछ परिवर्तन महसूस हुआ। इसके बाद वो बगीचे में अंदर तक गए जहां उन्होंने पाया कि कई कौवे भूमि पर छटपटाते हुए गिर रहे थे। देखते ही देखते वो दम भी तोड़ रहे थे। किसान कौवों की मौत के चलते भयभीत हो गए और इस पूरे मामले की जानकारी मड़वन प्रखंड के बीडीओ, सीओ व पशुपालन विभाग को दी।

मुजफ्फरपुर जिले के पशुपालन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि कौवों की मौत की जानकारी मिली है। जिस लीची बगान से यह मामला सामने आया है। उस जगह पर कौवों की मौत की जानकारी लेने के लिए विभाग की टीम भेजी गई है। सुनील कुमार का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस बारे में विस्तृत जानकारी मिल पाएगी। पशुपालन पदाधिकारी सुनील कुमार ने कहा कि बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Next Story