Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Legislative Council Election: सूबे में कोरोना महामारी के बीच 8 सीटों के लिए मतदान जारी

Bihar Legislative Council Election: बिहार में विधान परिषद की आठ सीटों के लिये गुरुवार सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है। सभी मतदान केंद्रों पर कोरोना महामारी के बचाव के लिये सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं।

coronavirus voting begins for 8 seats of legislative council in bihar
X

बिहार विधान परिषद चुनाव: सीतामढ़ी में एक मतदान केंद्र के बाहर कोरोना वायरस संबंधी जांच करते स्वास्थ्य कर्मी।

Bihar Legislative Council Election: बिहार में विधान परिषद की आठ सीटों पर चुनाव हो रहा है। जानकारी के अनुसार गुरुवार की सुबह 8 बजे से सभी आठों सीटों के लिये मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। आठ सीटों पर चल रही वोटिंग के लिये कुल 973 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। जारी वोटिंग के दौरान सभी 973 मतदान केंद्रों पर कोरोना संक्रमण बचाव के लिये सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं। मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिये पहुंचने वाले सभी मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग मशीन से कोरोना संबंधी जांच की जा रही है। मतदान केंद्रों के बाहार ही मतदाताओं के हाथों को सेनेटाइज करवाया जा रहा है। इसके अलावा इस दौरान मतदान कर्मी, सुरक्षा कर्मी व मतदाताओं समेत सभी लोग कोरोना बचाव के लिये मास्क पहने नजर आ रहे हैं।

सूबे में विधान परिषद चुनाव आठ सीटों पर 102 प्रत्याशी मैदान में हैं। बताया जाता है कि इन आठ सीटों के लिये बिहार में कुल 4 लाख 48 हजार 302 मतदाता वोटिंग कर रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर वोटिंग गुरुवार को सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है और आज शाम पांच बजे तक मतदान होगा। बिहार में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की 4 सीटों पटना, तिरहुत, दरभंगा व कोसी के लिए 3,07,363 पुरुष, 1,00,480 महिला और 46 थर्ड जेंडर मतदाता वोटिंग करेंगे।

इसके अलावा सूबे में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की 4 सीटों पटना, सारण, तिरहुत व दरभंगा के लिए 31,694 पुरुष, 8715 महिला व 4 थर्ड जेंडर मतदाताओं समेत कुल 40,413 वोटर वाटिंग करेंगे। बिहार में स्नातक क्षेत्र से एक महिला प्रत्याशी समेत कुल 59 उम्मीदवार मैदान में उतरें हैं। वहीं सूबे में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों से 43 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा।

जानकारी के अनुसार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की 4 सीटों पर जदयू व कांग्रेस के 3-3 उम्मीदवार, राष्ट्रीय जनता दल 'राजद' के चार इसके अलावा भाजपा, राकांपा और माकपा का एक-एक उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। इसके अलावा अन्य निबंधित दल से 1 व 44 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव में अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। जानकारी के अनुसार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए जारी वोटिंग के लिये 633 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

बिहार में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए बीजेपी ने चार व भाकपा ने तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। इसके अलावा कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल और माकपा ने अपने एक-एक प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। एक प्रत्याशी एक अन्य निबंधित पार्टी से भी चुनावी मैदान में उतरा है। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 32 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में खड़े हुये हैं। इस क्षेत्र के निर्वाचन के लिये मैदान में उतरे कुल 43 उम्मीदवारों में 3 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। सूबे में इस क्षेत्र के निर्वाचन के लिए कुल 340 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Next Story