Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जहरीली शराब पीने से 21 लोगों की हुई थी मौत, ED ने दोषी संजय प्रताप सिंह की संपत्ति की जब्त

बिहार के आरा में बड़ा एक्शन लेते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अवैध शराब पीने से मौतों के मामले में दोषी शराब कारोबारी संजय प्रताप सिंह की सवा करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त कर ली है। संजय प्रताप सिंह के खिलाफ यह एक्शन बिहार में जहरीली शराब पीकर 21 लोगों की मौत हो जाने के मामले में लिया गया है।

21 people died after drinking poisonous liquor in Arrah ED attaches 12 properties of convict Sanjay Pratap Singh
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बिहार (Bihar) के आरा (Ara) में शराब कारोबारी संजय प्रताप सिंह (Liquor businessman Sanjay Pratap Singh) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने संजय प्रताप सिंह सिंह की सवा करोड़ से ज्यादा कीमत की 12 से ज्यादा संपत्ति जब्त की है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने संजय प्रताप सिंह का एक निर्माणाधीन भवन, ईंट का भट्ठा समेत एक करोड़ 13 लाख रुपये की 15 अचल संपत्तियां जब्त की है। आपको बता दें कि बिहार में बीते दिनों में आरा के अनाईठ-बाजार समिति क्षेत्र में जहरीली शराब पीने की वजह से 21 लोगों की मौत (21 people died due to drinking spurious liquor) हो गई थी। इसको लेकर संजय सिंह के खिलाफ केस दर्ज हुआ था। इस केस में संजय प्रताप सिंह के साथ-साथ उनकी पत्नी किरण देवी व सहयोगी श्रीकुमार सिंह पर भी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक्शन लिया गया है।

संजय प्रताप सिंह समेत 14 को दोषियों को हुई थी उम्र कैद

नवादा थाने में दर्ज केस की जांच-पड़ताल में ये बात सामने आई थी कि अवैध शराब पीने की वजह से 21 लोगों की मौत हुई। इन लोगों द्वारा जो शराब पी गई थी, उसी शराब को संजय सिंह व उसके साथियों ने अवैध तरीके से बनाकर बेचा था। इस केस में 14 आरोपी अरेस्ट किए गए थे। इस मामले के अदालत ने जुर्माने के साथ ही सभी दोषियों को उम्र कैद की सजा सुनाई थी।

अवैध शराब से कमाए गए धन का कंस्ट्रक्शन कंपनी में किया निवेश

मामले की तफ्तीश में ये भी पता चला कि संजय प्रताप सिंह ने अवैध शराब के कारोबार से अपनी पत्नी व खुद के नाम विभिन्न संपत्तियां इकट्ठा कर ली थीं। साथ इन सभी संपत्तियों से होने वाली कमाई को एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में भी निवेश किया था। इस सिलसिले में अब ईडी की जांच-पड़ताल चल रही है। इस संपत्ति को अर्जित करने में संजय प्रताप सिंह ने उसने अवैध तरीके से कमाए गए धन का इस्तेमाल किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संजय प्रताप सिंह के खिलाफ हुई कार्रवाई के बाद अब ईडी द्वारा उसके साथियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिए जाने की तैयारी चल रही है।

Next Story