Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP Corona Update : डब्ल्यूएचओ ने किया कमेंट तो सीएम योगी के साथ राजनाथ सिंह भी उतरे मैदान में, जानिये क्यों पड़ी जरूरत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज लखनऊ में डीआरडीओ की ओर से तैयार अटल बिहारी बाजपेयी कोविड अस्पताल और एचएएल की ओर से तैयार कोविड हॉस्पिटल का दौरा किया।

UP Corona Update : डब्ल्यूएचओ ने किया कमेंट तो सीएम योगी के साथ राजनाथ सिंह भी उतरे मैदान में, जानिये क्यों पड़ी जरूरत
X

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में एचएएल की ओर से तैयार कोविड अस्पताल का किया निरीक्षण। 

उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) पर काबू पाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मैदान में उतर गए हैं। उन्होंने आज लखनऊ में कोविड अस्पतालों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना महामारी के खिलाफ योगी सरकार की ओर से उठाए जा रहे प्रयासों की सराहना की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ पहुंचकर डीआरडीओ (DRDO) की ओर से बनाए गए अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल (Atal Bihari Vajpayee Covid Hospital) का निरीक्षण किया। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के साथ ही शहर में एचएएल (HAL) की ओर से स्थापित कोविड डेडिकेटेड अस्पताल पहुंचकर यहां उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का भी जायजा लिया। इस कोविड अस्पताल में 255 बेड और 25 वेंटिलेटर की सुविधा दी गई है।

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार के साझा प्रयासों से कोरोना महामारी पर प्रभावी तरीके से नियंत्रण पाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस महामारी पर जल्द से जल्द पूरी तरह काबू पाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में जितनी तत्परता दिखाई है, उसकी जितनी सराहना की जाए, उतनी कम है।

डब्ल्यूएचओ ने योगी सरकार के प्रयासों को सराहा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को लेकर योगी सरकार की सराहना की है। डब्ल्यूएचओ ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में घर-घर जाकर कोविड के लक्षण वाले लोगों को होम आइसोलेट किया जा रहा है। साथ ही उन्हें दवाएं भी दी जा रही है।

डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा, 'उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी गांवों के सभी घरों तक पहुंचने के लिए 141,610 टीमें और 21,242 सुपरवाइजर तैनात किए हैं। लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ कोविड-19 ट्रेसिंग एक्टीविटी को सपोर्ट करता है।

जानिये कैसे हैं हालात

उत्तर प्रदेश में पिछले 10 दिन में कोविड-19 के सक्रिय मामले 85,000 कम हुए हैं। 30 अप्रैल को सर्वाधिक सक्रिय मामले 3,10,000 थे और वर्तमान में 2,25,000 स​क्रिय मामले हैं। प्रदेश में मई से पहले जहां रोजाना मिलने वाले संक्रमित मरीजों की संख्या 35 हजार से ऊपर थी, वहीं इसके बाद इसमें लगातार कमी आती गई। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 21,331 नए मामले सामने आए हैं, जबकि डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 29,709 है। 24 घंटे में कोविड से 278 लोगों की मृत्यु हुई है। प्रदेश में कल 2,14,977 टेस्ट किए गए थे।

Next Story