Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान में प्री मॉनसून की तैयारी, अगले दो दिनों में देखने को मिलेगी अच्छी बरसात

प्रदेश में पहले धूलभरी आंधी व हल्की बरसात होगी। इसके बाद दो मई से अच्छी बरसात देखने को मिल सकती है। इधर, जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने भी पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने पर आज से प्रदेश के मौसम में बदलाव के संकेत दिए हैं।

Rajasthan Mausam Ki Jankari : चक्रवात तौकते के असर से बदलेगा मौसम, मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

सीकर। राजस्थान में मौसम का मिजाज आज से बदलने की संभावना है। इसके लिए आज यानी गुरुवार से ही मौसम में बदलाव शुरू हो जाएगा। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट (Skymet Weather Report) के अनुसार प्रदेश में पहले धूलभरी आंधी (Dust Strom) व हल्की बरसात (Light Raining) होगी। इसके बाद दो मई से अच्छी बरसात देखने को मिल सकती है। इधर, जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने भी पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने पर आज से प्रदेश के मौसम में बदलाव के संकेत दिए हैं। केंद्र के अनुसार प्रदेश के नागौर (Nagaur), उदयपुर (Udaipur), सीकर (Sikar), चुरू (Churu), झुंझुनू (JhunJhunu), जयपुर (Jaipur), दौसा (Dausa), अलवर (Alwar), भरतपुर (Bharatpur), करौली (Karauli), जैसलमेर (Jaisalmer) और सवाई माधोपुर जिले सहित आसपास के इलाकों में आज आंधी व हल्की बरसात होगी। जिसमें हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर की होगी।

आज से शुरू होंगी मॉनसून की गतिविधियां

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में 29 अप्रेल से धूल भरी आंधी और गरज-चमक के साथ अच्छी मानसून गतिविधियाँ शुरू होंगी। रिपोर्ट के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण सिंध व सौराष्ट्र और कच्छ के आसपास समुद्र तल से 9.0 किलोमीटर की ऊंचाई तक बना हुआ है। यह चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र धीरे-धीरे उत्तर पूर्व दिशा में राजस्थान की ओर बढ़ेगा। 29 अप्रैल को राजस्थान में एक-दो स्थानों पर हल्की धूल भरी आंधी की शुरुआत हो सकती है। इसके बाद 30 अप्रैल से बारिश और गरज-चमक के साथ धूल भरी आंधी बढ़ेगी। प्री मानसून की बारिश और गरज के साथ तेज आंधी और बारिश राजस्थान के कई हिस्सों में 2 मई से होने की संभावना है।

Next Story