Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

rajasthan crisis : बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

राजस्थान में राजनीतिक संकट गरमाता ही जा रहा है। एक तरफ जहां 14 अगस्त से सत्र शुरू होने जा रहा है उसको देखते हुए प्रदेश मे सियासी हलचल और भी तेज हो गई है। वहीं उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि पिछले साल राजस्थान में बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय होने से संबंधित मामले में दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई होगी।

rajasthan crisis : बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल
X
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली-जयपुर। राजस्थान में राजनीतिक संकट गरमाता ही जा रहा है। एक तरफ जहां 14 अगस्त से सत्र शुरू होने जा रहा है उसको देखते हुए प्रदेश मे सियासी हलचल और भी तेज हो गई है। वहीं उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि पिछले साल राजस्थान में बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय होने से संबंधित मामले में दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई होगी। न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ भाजपा विधायक की याचिका पर छह विधायकों द्वारा अलग से दायर याचिका के साथ कल सुनवाई की जायेगी।

भाजपा विधायक मदन दिलावर ने राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस में शामिल हुये बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस विधायक के रूप में काम करने पर रोक लगाने से इंकार करने के उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी है। इन छह विधायकों ने अलग से दायर अपनी याचिका में शीर्ष अदालत से अनुरोध किया है कि उच्च न्यायालय में लंबित दिलावर की याचिका वह अपने यहां स्थानांतरित करे। दिलावर ने इस याचिका में बसपा विधायकों को पार्टी व्हिप का कथित उल्लंघन करने के कारण अयोग्य घोषित करने का अनुरोध किया है। दिलावर ने उच्च न्यायालय की खंडपीठ के छह अगस्त के आदेश को चुनौती है जिसमें एकल न्यायाधीश के आदेश के खिलाफ उनकी याचिका का निस्तारण कर दिया गया। एकल न्यायाधीश ने इन छह विधायकों के कांग्रेस विधायक के रूप में काम करने पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था। शीर्ष अदालत में सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये सुनवाई के दौरान दिलावर की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि विधान सभा अध्यक्ष ने इन विधायकों का कांग्रेस में विलय स्वीकार करते हुये पिछले साल सितंबर में इस मामले में आदेश पारित किया था। उन्होंने कहा कि बसपा का कहना है कि उनका कभी विलय नहीं हुआ।

Next Story