Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान उपचुनाव : नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन, गहलोत व पायलट एक साथ चुनावी सभाओं को करेंगे संबोधित

होली का त्योहार बीतने के साथ ही राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट मंगलवार को तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।

राजस्थान उपचुनाव 2021 : नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन, गहलोत व पायलट एक साथ चुनावी सभाओं को करेंगे संबोधित
X

राजस्थान उपचुनाव 2021 

जयपुर। होली का त्योहार बीतने के साथ ही राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों (Vidhansabha Seats) के लिए होने वाले उपचुनाव (By-elections) के लिए चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) मंगलवार को तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। इन सीटों पर नामांकन का आज अंतिम दिन है और कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशी आज ही नामांकन (Nominations) दाखिल करेंगे। कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री गहलोत आज चूरू, भीलवाड़ा व राजसमंद जिलों के दौरे पर रहेंगे जहां वे कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत जयपुर से हेलीकॉप्टर से सुबह 11 बजे सुजानगढ़ (चूरू) पहुंचे। इसके बाद उनका दोपहर 1.15 बजे सहाड़ा (भीलवाड़ा) तथा अपराह्न तीन बजे राजसमंद पहुंचने का कार्यक्रम है। पार्टी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस महासचिव व प्रदेश प्रभारी अजय माकन, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा व सचिन पायलट के भी उनके साथ जाने की संभावना है।

31 मार्च को होगी नामांकन पत्रों की जांच

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि गत 3 दिन सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नाम निर्देशन पत्र (नोमिनेशन) स्वीकार नहीं गए थे। 30 मार्च नामांकन करने का अंतिम दिन है। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की 31 मार्च को जांच की जाएगी। 3 अप्रेल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। 17 अप्रेल को प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जायेगा। मतगणना 2 मई को करवाई जाएगी।

23 मार्च को जारी हुई थी अधिसूचना

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि नामांकन-पत्र भरने का कार्य 23 मार्च से प्रारंभ हो गया था। पहले दिन किसी भी आवेदक ने किसी भी विधानसभा क्षेत्र से कोई नामांकन नहीं किया था। दूसरे दिन सुजानगढ़ के लिए केवल 1 आवेदन प्राप्त हुआ। तीसरे दिन 5 उम्मीदवारों ने नाम निर्देशन-पत्र दाखिल किए थे। चौथे दिन शुक्रवार को तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 10 उम्मीदवारों ने 10 नामांकन-पत्र दाखिल किए थे।

Next Story