Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

करतारपुर गुरुद्वारे को लेकर पाक की नई साजिश, सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से छीनी रख रखाव की जिम्मेदारी

करतारपुर साहिब पर पाकिस्तान कुछ न कुछ हरकत करता ही रहता है। एक बार फिर से पाक की एक नई चाल का खुलासा हुआ है। सिखों के पवित्र धर्म स्थल करतारपुर साहिब को पाकिस्तान ने अपने कंट्रोल में ले लिया है।

करतारपुर गुरुद्वारे को लेकर पाक की नई साजिश, सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से छीनी रख रखाव की जिम्मेदारी
X

करतारपुर साहिब

नई दिल्ली/चंडीगढ़। करतारपुर साहिब पर पाकिस्तान कुछ न कुछ हरकत करता ही रहता है। एक बार फिर से पाक की एक नई चाल का खुलासा हुआ है। सिखों के पवित्र धर्म स्थल करतारपुर साहिब को पाकिस्तान ने अपने कंट्रोल में ले लिया है। इसका प्रबंधन एसजीपीसी से छीनकर ईटीपीबी नाम की मुस्लिम कमेटी को सौंप दिया है। बता दें कि पिछले साल नवंबर में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान खुद को दुनिया का सबसे दरियादिल शख्स साबित करने पर तुले थे। लेकिन महज 1 साल में ही उनकी दरियादिली की हकीकत दुनिया देख रही है।

गुरुद्वारे के रख रखाव के जिम्मेदारी जिस संस्थान को संभालने के लिए दी गई है उनके सभी 9 सदस्य इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड से जुड़े हुए हैं। बता दें कि ईटीपीबी को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई कंट्रोल करती है। इस संस्थान का सीईओ मोहम्मद तारिक खान को बनाया गया है। बता दें कि पाकिस्तान सरकार द्वारा गुरुद्वारा करतारपुर साहिब को 'प्रोजेक्ट बिजनेस प्लान' घोषित कर दिया है। गुरुद्वारा करतारपुर के प्रबंधन के लिए जिस नौ सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, उसमें पीएसजीपीसी के किसी भी सदस्य को शामिल नहीं किया गया है। गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की मर्यादायों में इन नौ अधिकारियों का दखल बढ़ जायेगा। खबर यह भी है कि सरकार आने वाले समय में गुरुद्वारे के जरिए व्यापार करने का प्लान तैयार कर रहा है। इमराना सरकार की ओर इस संबंध में एक आदेश में जारी किया गया है, जिसमें व्यापार से जुड़े पूरे प्लान का जिक्र किया गया है। इमरान खान सरकार गुरुद्वारे के जरिए पैसा कमाने की जुगत में लगी हुई है।

Next Story