Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

परिसिमन में विसंगति, नजदीकी पंचायत से हटाकर पांच किमी दूर जाएंगे ग्रामीण

जिले के फंदा और बैरसिया ब्लॉक में 35 नई पंचायतों का गठन किया गया है। जिसमें फंदा में 19 और बैरसिया में 16 नई पंचायतें बनाई गई हैं। फंदा में 28 और बैरसिया में 27 पंचायतों के वोटर्स को अलग कर नई पंचायतों को बनाया गया है।

परिसिमन में विसंगति, नजदीकी पंचायत से हटाकर पांच किमी दूर जाएंगे ग्रामीण
X

बाबूखेड़ी को सूरजपुरा से हटाकर उमरिया में किया शामिल

दो मार्च तक कलेक्टर को पेश कर सकेंगे परिसिमन को लेकर दावा-आपत्ति

भोपाल। जिले के फंदा और बैरसिया ब्लॉक में 35 नई पंचायतों का गठन किया गया है। जिसमें फंदा में 19 और बैरसिया में 16 नई पंचायतें बनाई गई हैं। फंदा में 28 और बैरसिया में 27 पंचायतों के वोटर्स को अलग कर नई पंचायतों को बनाया गया है। जिससे जिले के दोनों ब्लॉक में 187 से बढ़कर 222 पंचायतें हो गई हैं। इन पंचायतों के परिसिमन में विसंगतियों को लेकर कलेक्टोरेट में दावे-आपत्ति आना शुरु हो गई हैं।

सोमवार को बाबूखेड़ी के दर्जनों ग्रामीणों ने कलेक्टर अविनाश लवानिया के यहां आपत्ति पेश करते हुए बताया कि बाबूखेड़ी पहले से सूरजपुरा पंचायत में शामिल है, जो गांव के नजदीक है। नए परिसिमन में इसे उमरिया पंचायत में शामिल किया जा रहा है, जबकि यह गांव से पांच किलोमीटर है। ऐसे में गांव के लोगों को पंचायत से जुड़े काम के लिए पांच किलोमीटर दूर जाना पड़ेगा। इन पंचायतों के गठन को लेकर आम लोग कलेक्टोरेट में दावा-आपत्ति पेश कर सकते हैं। जिसके लिए 2 मार्च तक का समय दिया गया है।

- पंचायतों को दस क्षेत्रों में बांटा

222 ग्राम पंचायतों के परिसिमन का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन पंचायतों को 10 क्षेत्रों में बांटा गया है। परिसीमन के चलते भोपाल में 35 पंचायतें बढ़ाई गई हैं। जिसकी वजह से कई सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव लड़ने के समीकरण बिगड़ गए हैं।

और पढ़ें
Next Story