Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: हिमाचल में झमाझम बारिश, भूस्खलन से एक दर्जन सड़कें बाधित

mausam ki jankari: हिमाचल में भारी बारिश से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई भागों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हिमाचल की राजधानी शिमला में झमाझम बारिश हो रही है।

mausam ki jankari: हिमाचल में झमाझम बारिश, भूस्खलन से एक दर्जन सड़कें बाधित
X
हिमाचल में भारी बारिश ।

mausam ki jankari: हिमाचल में भारी बारिश से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई भागों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हिमाचल की राजधानी शिमला में झमाझम बारिश हो रही है। कुल्लू जिले में गुरूवार रात हो रही भारी बारिश के कारण करीब एक दर्जन सड़कें भूस्खलन, मलबा व पत्थर गिरने से बाधित हो गई हैं।

नदी-नालों के अलावा ब्यास भी उफान पर है। तीन दिनों से हो रही बारिश से किसानों-बागवानों के चहरे खिल गए हैं। रोहतांग दर्रा के साथ ऊंची चोटियों में ताजा बर्फ के फाहे गिरने से लाहौल में तापमान गिरा है। जिले के संपर्क मार्गों के साथ कुल्लू-मनाली व वामतट के साथ मनाली-लेह मार्ग में भी मलबा व पत्थर गिरने की सूचना है। बारिश सेब के साथ मटर, मक्की व दलहन फसलों के लिए अच्छी मानी जा रही है।

जिले में इस बार कम बारिश होने से किसान-बागवानों के साथ लोगों की चिंता बढ़ना शुरू हो गई थी। लेकिन कुल्लू व लाहौल-स्पीति में तीन दिनों से हो रही बारिश से बड़ी राहत मिली है।

उधर मंडी जिले में भारी बारिश के कारण राजकीय प्राथमिक केंद्रीय विद्यालय खुड्डी का पुराना भवन क्षतिग्रस्त हो गया है। अब नए भवन पर भी खतरा मंडरा रहा है। हालांकि स्कूल बंद है। बारिश से हुए नुकसान को लेकर फील्ड से रिपोर्ट मांगी गई है।

इसके अलावा बकरखड्ड वाया टीहरा मार्ग भी बंद रक दिया गया है। प्रदेश में नौ अगस्त को येलो अलर्ट जारी किया गया है। 13 अगस्त तक पूरे प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश में लगातार भारी बारिश हो रही है। जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। किसानों की मक्की की फसल को काफी नुकसान हुआ है।


Next Story