Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टमाटर के दामों में उछाल, किसानों के चहरे खिले

कुल्लू में किसानों को गोभी की फसल में काफी नुकसान होने के बाद अब टामाटर के अच्छे दाम मिल रहें हैं। कीसानों को मंडियोँ में टामाटर के 35 से 40 रूपये किलों के दाम मिल रहें हैं। जिससे किसाने के चहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती है।

टमाटर के दामों में उछाल, किसानों के चहरे खिले
X
फाइल फोटो

कुल्लू में किसानों को गोभी की फसल में काफी नुकसान होने के बाद अब टामाटर के अच्छे दाम मिल रहें हैं। कीसानों को मंडियोँ में टामाटर के 35 से 40 रूपये किलों के दाम मिल रहें हैं। जिससे किसाने के चहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती है। फलों के बेहतर दाम मिलने के बाद सब्जियों को भी व्यापारी हाथों हाथ ले रहे हैं।सेब उचित दाम में बिकने के साथ ही टमाटर के दाम मिलने से घाटी के किसानों के चेहरे खिल गए हैं। इससे पहले फूलगोभी, गोभी और मटर में किसानों को काफी घाटा उठाना पड़ा था। पिछले साल सीजन के दौरान टमाटर पांच से दस रुपये किलो तक बिका था। इस बार किसानों को टमाटर के दाम तीन गुना अधिक मिल रहे हैं। किसानों को उम्मीद जगी है कि पिछले साल के नुकसान की भरपाई इस साल हो जाएगी।

इस वर्ष घाटी के किसानों के साथ युवाओं ने भी टमाटर उत्पादन के व्यवसाय को अपनाया है। कोरोना काल में युवाओं का फसलों की ओर रुझान बढ़ा है। मंगलवार सुबह घाटी की सब्जी मंडियों में टमाटर का एक क्रेट 750 से 800 रुपये तक बिका। किसान पवन, गुड्डू, छविंद्र, मोहन लाल, बुधराम, दुनी चंद, प्रेम चंद, शोभा राम, गोविंद सिंह, बलवंत ने कहा कि सब्जी मंडियों में बरसात के मौसम में हर वर्ष टमाटर के दामों में गिरावट आती है। इस वर्ष फसल के जो दाम अभी मिल रहे हैं। इसकी उम्मीद किसानों को नहीं थी। टमाटर के 35 से 40 रुपये किलो दाम मिलने से किसान खुश है।


Next Story