Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंचायत चुनाव 2020: नौ जिलों के लिए 5 दिसंबर से चुनाव सामग्री का आवंटन होगा शुरू

हिमाचल में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। प्रदेश के 9 जिलों के लिए 5 दिसंबर से चुनाव सामग्री पहुंचना शुरू हो जाएगी। चुनाव आयोग ने इस संबंध में नौ जिलों के लिए चुनाव सामग्री आवंटन का शेड्यूल जारी कर दिया है।

पंचायत चुनाव 2020: नौ जिलों के लिए 5 दिसंबर से चुनाव सामग्री का आवंटन होगा शुरू
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। प्रदेश के 9 जिलों के लिए 5 दिसंबर से चुनाव सामग्री पहुंचना शुरू हो जाएगी। चुनाव आयोग ने इस संबंध में नौ जिलों के लिए चुनाव सामग्री आवंटन का शेड्यूल जारी कर दिया है। राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव सामग्री राज्य स्टेशनरी विभाग के मेन स्टोर से 11 दिसंबर तक संबंधित जिलों को देने के लिए व्यवस्था कर दी है। चुनाव आयोग के सचिव ने इस संबंध में जिला चुनाव अधिकारियों और सहायक जिला चुनाव अधिकारियों को फार्म और मतपत्रों की आपूर्ति के लिए पत्र भी जारी कर दिया है।

जिलाधिकारियों को लिखे पत्र के अनुसार नौ जिलों के लिए तय तारीख को चुनाव सामग्री उपलब्ध की जानी है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि जनजातीय जिला किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चंबा के पांगी और भरमौर क्षेत्र के लिए पहले ही सामग्री भेज दी गई है। इन क्षेत्रों के लिए चुनाव सामग्री पहले ही भेजने की व्यवस्था इसलिए की गई है, ताकि बर्फबारी के कारण बाद में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

राज्य चुनाव आयोग के चुनाव अधिकारी संजीव महाजन ने कहा कि नौ जिलों के लिए चुनाव सामग्री उपलब्ध कराने के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। शिमला के लिए 5 दिसंबर, कांगड़ा में 7 दिसंबर, सोलन और सिरमौर के लिए 8 दिसंबर, ऊना और हमीरपुर 9 दिसंबर, मंडी में 10 दिसंबर, कुल्लू और बिलासपुर में 11 दिसंबर को चुनाव साम्रगी दी जाएगी।

वहीं, हिमाचल के पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पंचायत चुनाव करवाने की विभाग की तैयारी मुक्कमल हो गई है। एक सप्ताह के भीतर कभी भी रोस्टर जारी हो सकता है। 3600 से ज्यादा पंचायतों में आम चुनाव होंगे। पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कवंर ने कहा कि तय समय पर चुनाव होंगे और राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव तारीखों की घोषणा करेगा करेगा।

Next Story