Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Himachal News: नौकरी के लिए 16 हजार ने किया आवेदन, पहुंचे सिर्फ चार

हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि कौशल विकास निगम ने नौकरियों के अवसर मुहैया करवाने को स्किल रजिस्टर शुरू किया था। विभिन्न उद्योगों के साथ मिलकर नौकरियां देने की योजना थी।

आयुष समिति ने नौकरी के लिए आवेदन किए आमंत्रित, जानें पूरा विवरण
X
नौकरी (प्रतीकात्मक फोटो)

हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि कौशल विकास निगम ने नौकरियों के अवसर मुहैया करवाने को स्किल रजिस्टर शुरू किया था। विभिन्न उद्योगों के साथ मिलकर नौकरियां देने की योजना थी। कोरोना संकट के चलते सरकार की ओर से यह बड़ी पहल की गई थी। कौशल विकास निगम से मिली जानकारी के अनुसार स्किल रजिस्टर में 16 हजार 407 ने आवेदन किया था।

सरकार ने इन युवाओं को नौकरियां देने के लिए बड़ी कंपनियों जैसे हैवल, वोल्टाज, इंडको से संपर्क किया। पंजीकरण करवाने वाले 16 हजार में से 1802 लोगों ने नौकरी की इच्छा जताई थी। इनमें 405 ने आवेदन किए। 282 ने साक्षात्कार दिया, लेकिन अंत में नौकरी लेने सिर्फ चार ही आए। इन चार लोगों में से दो डाटा एंट्री ऑपरेटर, एक अकांउटेंट और एक वाटर कैरियर की नौकरी कर रहे हैं। कई लोग स्किल नहीं होने के चलते भी नौकरियां प्राप्त नहीं कर सके।

बाहरी राज्यों से कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान हिमाचल लौटे और प्रदेश में नौकरियां गंवाने वाले करीब 16 हजार लोगों ने कौशल विकास निगम के पास पंजीकरण करवाया था, लेकिन नौकरी लेने सिर्फ चार लोग ही पहुंचे हैं। कई लोग लॉकडाउन हटने के बाद वापस दूसरे राज्यों में लौट गए हैं, जबकि कई लोगों ने अपने घर के आसपास ही कारोबार शुरू कर लिया है।

Next Story