Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सबके लिए खुले हिमाचल के दरवाजे, अब नहीं करवाना होगा कोरोना टेस्ट

हिमाचल प्रदेश की सीमाएं सभी के लिए खुल जाएंगी। प्रदेश में आने के लिए किसी भी व्यक्ति को अब कोविड-19 ई-पास सॉफ्टवेयर में पंजीकरण नहीं करवाना होगा। पर्यटकों को न कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी और न होटलों में एडवांस बुकिंग करवानी होगी।

सबके लिए खुले हिमाचल के दरवाजे, अब नहीं करवाना होगा कोरोना टेस्ट
X
फाइल फोटो

हिमाचल प्रदेश की सीमाएं सभी के लिए खुल जाएंगी। प्रदेश में आने के लिए किसी भी व्यक्ति को अब कोविड-19 ई-पास सॉफ्टवेयर में पंजीकरण नहीं करवाना होगा। पर्यटकों को न कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी और न होटलों में एडवांस बुकिंग करवानी होगी। बाहर से आने वाले क्वारंटीन भी नहीं होंगे। मंगलवार को जयराम कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया।

कैबिनेट बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि बाहर से आने वालों में यदि कोरोना के लक्षण दिखें तो उन्हें बॉर्डर पर ही रोक दिया जाएगा। उनका टेस्ट लेने पर जरूरत पड़ी तो अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। वहीं, अभी सरकार ने अंतरराज्यीय बसों के संचालन पर फैसला नहीं लिया है। हालांकि, बताया जा रहा है कि अक्‍टूबर में बसों का संचालन शुरू हो सकता है। अब अस्पतालों में भर्ती कोविड पॉजिटिव मरीज को 10 दिन बाद लक्षण न होने की स्थिति में बिना टेस्ट किए घर पर 10 दिन के लिए आईसोलेट किया जाएगा। राज्य आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग आज आधिकारिक रूप से आदेश भी जारी कर देगा।

कैबिनेट ने शहरी आवास योजना में सरकार ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने का फैसला लिया है। शिमला के नेरवा को नगर पंचायत बनाने का फैसला लिया गया है। नर्सिंग कॉलेजों में प्रबंधन के पास आधारभूत ढांचा नहीं हुआ कॉलेज की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। जांच करने के लिए कमेटियां गठित होंगी और 3 महीने के भीतर यह नर्सिंग कॉलेजों के इंस्पेक्शन करेंगी। वहीं नर्सिंग पॉलिसी में 100 बेड वाले अस्पतालों में नर्सिंग कोर्स शुरू करने को मंजूरी दी।


Next Story