Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल के हर जिला में खुलेंगे साइबर क्राइम थाने, डीजीपी का बड़ा आदेश

हिमाचल के डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि हिमाचल में तिब्बती और चीनी गतिविधियों को देखते हुए सीआईडी में चीनी और तिब्बती भाषा का ज्ञान रखने वाले लोगों को भर्ती की जाएगी।

हिमाचल के हर जिला में खुलेंगे साइबर क्राइम थाने: डीजीपी
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल के डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि हिमाचल में तिब्बती और चीनी गतिविधियों को देखते हुए सीआईडी में चीनी और तिब्बती भाषा का ज्ञान रखने वाले लोगों को भर्ती की जाएगी। विभाग द्वारा ऐसे तीन लोगों को भर्ती किए जाने का प्रस्ताव भी सरकार के समक्ष रखा है। इन तीन लोगों को धर्मशाला, कुल्लू और शिमला में भर्ती किया जाएगा, जिससे चीनी और तिब्बती भाषा को समझा और पढ़ा जा सके। डीजीपी ने कहा कि हिमाचल पुलिस सीमा क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर विशेष रूप से अलर्ट है।

प्रदेश पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) संजय कुंडू ने कहा कि बढ़ते साइबर क्राइम के चलते हिमाचल के सभी जिलों में साइबर क्राइम थाने खोलने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि अभी शिमला में ही सीआईडी क्राइम थाना है। इसके अलावा अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा को लेकर भी टनल के दोनों छोर से पहले मनाली के गुमटी में और लाहुल-स्पीति की तरफ सिस्सु में भी पुलिस थाना खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि नशे और अवैध खनन सहित तमाम घटनाओं पर नजर रखने के लिए पुलिस तकनीकी संसाधनों का प्रयोग कर रही है। इसके लिए आने वाले समय में सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन की संख्या बढ़ाने के लिए संबंधित जिलों के पुलिस अधिकारी अपने उपायुक्तों के माध्यम से विशेष योजना पर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हिमाचल में 19000 सीसीटीवी कैमरा हैं, जिन्हें आने वाले समय में 68000 किया जाएगा। कुंडू ने कहा कि स्कलों के अंदर व बाहर तथा मंदिरों आसपास भी कैमरे लगाए जाएंगे।

Next Story