Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana : त्योहारी सीजन में काेरोना संक्रमण और तीसरी लहर का बढ़ा खतरा, लापरवाह लोगों पर कसेगा शिकंजा

हरियाणा के गृह एवं सेहत मंत्री अनिल विज ने त्योहारी सीजन में ज्यादा सतर्कता बरतने व कोविड की गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करने की अपील की है। विज ने अपने महकमों गृह विभाग, स्वास्थ्य और शहरी निकाय के अफसरों को तैयार रहने के लिए कहा है।

haryana corona udpate
X

काेरोना वायरस

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़

चीन और रूस में एक बार फिर से कोविड संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण बाकी देशों में भी चिंता बढ़ना स्वाभाविक है। प्रदेश के गृह एवं सेहत मंत्री अनिल विज ने त्योहारी सीजन में ज्यादा सतर्कता बरतने व कोविड की गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करने की अपील की है। विज ने अपने महकमों गृह विभाग, स्वास्थ्य और शहरी निकाय के अफसरों को तैयार रहने के लिए कहा है, साथ ही त्योहारों के सीजन में चेतावनी के बावजूद लापरवाही दिखाने वालों के साथ में सख्ती से पेश आने के लिए कहा है। इतना ही नहीं गृहमंत्री विज ने इस संबंध में सूबे के मुख्यमंत्री मनोहरलाल से चर्चा कर विशेषज्ञों की राय को लेकर मंथन किया है।

यहां पर उल्लेखनीय है कि देश के विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की आशंका जताई है। इसके साथ ही त्योहारों के सीजन में खास सावधानी नहीं बरती गई, तो दिसंबर में तीसरी लहर दस्तक दे सकती है। लेकिन हरियाणा में वैक्सीनेशन जिस गति से हुआ है, उसको देखते हुए इसके बहुत ही धीमी रहने की उम्मीद है। उसके बावजूद पीएमओ में तैनात डा. पाल, एम्स निदेशक डाक्टर गुलेरिया सहित सभी विशेषज्ञ खास ध्यान रखने व सभी तैयारी रखने की सलाह राज्यों को दे रहे हैं। दूसरी तरफ अक्टूबर समाप्त होने जा रहा है, चीन व रूस में अभी से कोविड संक्रमण द्वारा भयंकर रूप दिखाने लगा है। जिसको देखते हुए हरियाणा में भी सेहत और गृहमंत्री विज ने एसीएस स्वास्थ्य से विचार विमर्श कर केवल सरकारी ही नहीं बल्कि निजी अस्पतालों से भी हर रोज का अपडेट लेने का आदेश दिया है। उधर, एसीएस राजीव अरोड़ा ने सेहत मंत्री से मंथन के बाद में राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में चल रही तैयारी को लेकर समीक्षा की।

अरोड़ा ने एनसीआर खासतौर पर गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे जिलों में स्थित प्रमुख बड़े अस्पतालों में इंतजामों, आने वाले मरीजों और किसी भी तरह की कोई खास सूचना की स्थिति में तुरंत ही अवगत कराने के लिए कहा गया है। इस क्रम में अपने सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन से लेकर बाकी सामग्री, उपकरण आदि को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इतना ही नहीं हमने मेट्रो, फोर्टिस, मेदांता सहित सभी अस्पतालों से लगातार संपर्क में रहने और कोई भी सूचना होने के हालात में इसे तुरंत ही शेयर करने की अपील की है।

डेंगू और मौसमी बीमारियों पर भी नजर

कईं जिलों में डेंगी और मौसमी बीमारियों को लेकर भी मुस्तैदी बरतने के लिए कहा गया है। राज्य सेहत मुख्यालय पंचकूला से लेकर हर जिले के सीएमओ को इस संबंध में हर रोज की रिपोर्ट भेजने और हालात पर नियंत्रण के लिए कहा है। खासतौर पर एनसीआर के जिलों फरीदाबाद, पलवल, मेवात, गुरुग्राम और पंचकूला फतेहाबाद, यमुनानगर इन जिलों में खास प्रयास करने के लिए कहा गया है।

तीसरी लहर की आशंका, तैयारी पूर्ण : विज

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि हम पूरे हालात पर नजर रखे हुए हैं, इस संबंध में मैने प्रदेश के सीएम मनोहरलाल से बातचीत की है। दूसरा प्रदेश के हमारे डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ सभी ने दोनों लहरों में रात दिन उल्लेखनीय काम किया है, आने वाले वक्त की चुनौती को देखते हुए सारी तैयारी की है। कई देशों में कोविड संक्रमण ने दस्तक दे दी है, इसीलिए हमें हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा प्रदेश में काफी हद तक टीकाकरण हो गया है। बच्चों को वैक्सीन लगाने को लेकर भी हम गंभीर हैं, सारी तैयारी पूरी है। केंद्र की ओर से जैसे ही दिशा निर्देश होंगे, तुरंत ही काम होगा।

Next Story