Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana : राज्य सूचना आयोग का सख्त निर्देश, 18 जिलों के एडीसी खुद पेशी पर आएं

राज्य सूचना आयुक्त जय सिंह बिश्रोई ने अपने आदेश में 18 जिलों के इन एडीसी को 12 अक्टूबर को स्पष्टीकरण सहित चंडीगढ़ तलब किया है। पेशी में खुद ना पहुंचने पर इनके विरूद्ध सरकार को कारवाई के लिए लिखने की चेतावनी भी आयोग ने दी है।

आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर
X
आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर

चंडीगढ़। राज्य सूचना आयोग (State information commission) के नोटिसों के बाव्रजूद सुनवाई में खुद ना पहुंचने वाले 18 एडीसी के खिलाफ आयोग सख्त हुआ है। इनमें 10 आईएएस व 8 एचसीएस अधिकारी शामिल हैं। राज्य सूचना आयुक्त जय सिंह बिश्रोई ने अपने आदेश में 18 जिलों के इन एडीसी को 12 अक्टूबर को स्पष्टीकरण सहित चंडीगढ़ तलब किया है। पेशी में खुद ना पहुंचने पर इनके विरूद्ध सरकार (Government) को कारवाई के लिए लिखने की चेतावनी भी आयोग ने दी है।

ये है मामला: आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने गत 1 अक्टूबर 2018 को प्रदेश को आवारा पशु मुक्त करने के अभियान की नवीनतम स्थिति की सूचना मांगी थी। सूचना ना मिलने पर राज्य सूचना आयोग ने प्रदेश के सभी 22 एडीसी को नोटिस भेजकर 3 फरवरी 2020 को सूचना सहित खुद पेश होने के आदेश किए थे। एडीसी ने खुद पेश ना होकर पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भेज दिया। आयोग ने सभी एडीसी को खुद 23 जुलाई को पेश होने के लिए दोबारा नोटिस जारी किए। लेकिन 23 जुलाई को सिर्फ पलवल, फरीदाबाद, फतेहाबाद व महेन्द्र गढ़ जिलों के एडीसी खुद सुनवाई में चंडीगढ़ पहुंचे। परन्तु अन्य 18 जिलों के एडीसी नहीं पहुंचे। इससे खफा राज्य सूचना आयुक्त जय सिंह बिश्नोई ने 23 जुलाई को सुनवाई उपरांत गैर हाजिर रहे सभी 17 एडीसी को एक मौका और देते हुए 12 अक्टूबर को खुद चंडीगढ़ पेश होने के आदेश दिए हैं। पेशी में ना हाजिर होने पर इनके विरूद्ध सरकार को कारवाई के लिए लिखने की चेतावनी भी आयोग ने दी है।

कपूर ने बताया कि जुलाई 2018 में हरियाणा सरकार ने सभी जिलों के एडीसी को स्ट्रे कैटल फ्री कमेटियों का चेयरमैन बनाया था। लेकिन पिछले 2 वर्षों से इन कमेटियों की मीटिंग तक नहीं हुई। जिस कारण प्रदेश में आवारा पशु (गाय, सांड, बैल) भयंकर समस्य बन चुके हैं। इसलिए ये सभी एडीसी मांगी गई सूचना देने व आयोग में पेश होने से बच रहे हैं।

18 एडीसी जिनको नोटिस जारी हुए

मुनीश शर्मा आईएएस सोनीपत, कु प्रीति आईएएस पानीपत, अनीश यादव आईएएस हिसार, अशोक बंसल आईएस करनाल, विक्रम आईएएस नूंह, डा० मनोज कुमार आईएएस भिवानी, उतम सिंह आईएएस सिरस, मो० इबरान रजा आईएएस चरखीदादरी, राहुल हुडडा आईएएस रेवाड़ी, प्रशांत पंवार आईएएस गुरूग्राम, जगदीप ढांडा एचसीएस अंबाला, वीना हुडा एचसीएस कुरूक्षेत्र, महेन्द्रपाल एचसीएस रोहतक, सतबीर कुंडू एचसीएस कैथल, कु मनिता मलिक एचसीएस पंचकूला, जगनिवास एचसीएस झज्जर, सतेन्द्र दून एचसीएस जींद व कमलेशा भादू एचसीएस एडीसी यमुनानगर। इनके अलावा शहरी निकाय विभाग निदेशालय के जनसूचना अधिकारी को भी नोटिस जारी किया गया है।

Next Story