Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा के इस शहर का होगा सौंदर्यीकरण, घरों की पिछली दीवारों पर बनाई जाएंगी पेंटिंग

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-8, 17 की डिवाइडिंग रोड से शहर में वॉल आर्ट पेंटिंग के कार्य और फुटपाथ के आस-पास खाली स्थानों पर घास लगाने के कार्य का विधिवत शुभारंभ किया।

हरियाणा के इस शहर का होगा सौंदर्यीकरण, घरों की पिछली दीवारों पर बनाई जाएंगी पेंटिंग
X

वॉल आर्ट पेंटिंग के कार्य का शुभारंभ करते विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

पंचकूला ( Panchkula) को और अधिक स्वच्छ, सुंदर और हरा भरा बनाने के वायदे के अनुरूप रामनवमी के पावन अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ( Gyan Chand Gupta) ने सेक्टर-8, 17 की डिवाईडिंग रोड से शहर में वॉल आर्ट पेंटिंग के कार्य और फुटपाथ के आस-पास खाली स्थानों पर घास लगाने के कार्य का विधिवत शुभारंभ किया। यह कार्य अगामी तीन महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। शहर के सौंदर्यकरण के इस अनूठे कार्यक्रम में रूचि लेते हुए गुप्ता ने स्वयं वॉल पेंटिंग की तथा रोड के साथ लगती खाली जगह पर घास भी लगाई।

गुप्ता ने कहा कि उन्होंने विधानसभा और नगर निगम के चुनावों में जनता से पंचकूला को और अधिक स्वच्छ, सुंदर और हरा-भरा बनाने का वादा किया था। उसी कड़ी में उन्होंने पंचकूला के सौंदर्यकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया है, जिसके अंतर्गत शहर में मकानों की पिछली दीवारों (बैक वॉल) की साफ सफाई कर, वहां भिन्न भिन्न प्रकार की आकृतियां बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन दीवारों पर सुंदर फूलों के अलावा भारत की धरोहर से जुड़ी रंगीन कलाकृतियां बनाई जायेंगी।

इससे पंचकूला और अधिक सुंदर और आर्कषक तो बनेंगा ही साथ ही लोग हमारी ऐतिहासिक धरोहर से भी अवगत हो सकेंगे। इस कार्य पर लगभग 36.50 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले इन दिवारों पर ध्यान न देने की वजह से यहां गंदगी की समस्या रहती थी परंतु अब वॉल आर्ट पेंटिंग होने से न केवल साफ-सफाई सुनश्चिति होगी बल्कि इन दीवारों का कायाकल्प भी होगा। गुप्ता ने बताया कि शहर को स्वच्छ और हरा भरा बनाने की दृष्टि से फुटपाथ के आस-पास खाली स्थानों पर घास लगाने के लिए अलग-अलग सेक्टरों के लिये लगभग 65 लाख रुपये के नौ टेंडर अलाट किए गए हैं। उन्होंने कहा कि घास लगाने के कार्य को शीघ्र से शीघ्र पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।




Next Story