Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मूक-बधिर छात्रों के लिए हरियाणा के पॉलिटेक्निक संस्थानों में शुरू होंगे डिप्लोमा कोर्स

इसी कड़ी में लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रमों को विभिन्न पॉलिटेक्निक में शुरू किया जाएगा।

Home Minister Anil Vij
X

 मंत्री अनिल विज

चंडीगढ़। हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज ने बताया कि पंचकूला के सेक्टर-26 स्थित महाज्ञानी ऋषि अष्टावक्र केंद्र राजकीय पॉलिटेक्निक की तर्ज़ पर मूक एवं बधिर छात्रों हेतु विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रम राज्य के विभिन्न राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों में शुरू किए जाएंगे।

विज ने बताया कि मूक एव बधिर छात्रों के लिए राजकीय पॉलीटेक्निक व राजकीय सोसाइटी के पॉलीटेक्निक संस्थानों में वर्ष 2022-23 हेतु विभिन्न पाठ्यक्रमों को संचालित करने की अनुमति लेने को उन्होंने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसी कड़ी में लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रमों को विभिन्न पॉलिटेक्निक में शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 - 23 के लिए राजकीय पॉलिटेक्निक, अंबाला सिटी और राजकीय पॉलीटेक्निक, सिरसा में लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन साइंस पाठ्यक्रम की 30-30 सीटें निर्धारित की गई है। इसी प्रकार, वर्ष 2022- 23 के लिए कंप्यूटर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, झज्जर और गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, सोनीपत में 30-30 सीटों का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, नीलोखेड़ी में होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम की भी 30 सीटें रखी गई है। राज्य के युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और इसी दिशा में राजकीय पॉलिटेक्निक, उटावड़ और राजकीय पॉलिटेक्निक, मंडकोला में डिप्लोमा- इन- वेकेशन पाठ्यक्रमों को चलाया जा रहा है।

और पढ़ें
Next Story