Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिक्षा विभाग के बाद अब बाकी विभागों में तबादले की बारी, टॉप सूची में ये विभाग

शिक्षा विभाग के बाद दूसरे स्थान पर आने वाले हरियाणा पुलिस विभाग में आनलाइन तबादले करने की दिशा में राज्य पुलिस विभाग के आला-अफसर मंथन कर इस संबंध में अपना पाजिटिव उत्तर प्रदेश की मनोहर सरकार को दे चुके हैं।

शिक्षा विभाग के बाद अब बाकी विभागों में तबादले की बारी, टॉप सूची में ये विभाग
X

Haryana Government

हरियाणा शिक्षा विभाग में ऑनलाइन तबादला पालिसी सिरे चढ़ जाने के बाद अब बाकी विभागों में कर्मियों और अफसरों के तबादले की प्रक्रिया तेज करने की तैयारी है। इसी क्रम में शिक्षा विभाग के बाद दूसरे स्थान पर आने वाले हरियाणा पुलिस विभाग में आनलाइन तबादले करने की दिशा में राज्य पुलिस विभाग के आला-अफसर मंथन कर इस संबंध में अपना पाॅजिटिव उत्तर मनोहर सरकार को दे चुके हैं। इतना ही नहीं राज्य में अब बड़े ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे विभागों में में सारा कुछ ऑनलाइन करने के हक में हैं।

हरियाणा पुलिस के आंकड़ों पर गौर करें, तो राज्यभर में लगभग 70 हजार की संख्या है। राज्य के विभिन्न जिलों से इधर से उधर जाने के लिए पुलिस कर्मी भी अक्सर अपने ट्रांसफर नोट लेकर राजनेताओं और सियासी आकाओं के पास घूमते रहते हैं। कुल मिलाकर पुलिस के ऑनलाइन तबादलों की फाइल प्रदेश के गृहमंत्री विज के पास में पहुंच चुकी है, विज ने इस पर अपनी सहमति दे दी है।

12 नवंबर को सीएम और गृहमंत्री लेंगे बैठक

इस तरह से आने वाले वक्त में कंप्यूटर ही पुलिस कर्मियों के तबादले करेगा। इस संबंध में एक प्रारूप तैयार कर लिया गया है। खुद डीजीपी और एडीजीपी कानून व्यवस्था बैठक ले चुके हैं। अब इस बाबत हरियाणा सीएम ने 12 नवंबर को मीटिंग रख ली है। सीएम चाहते हैं कि किसी भी विभाग में अगर सौ से नीचे कर्मचारी भी ऑनलाइन तबादले किए जाएंगे। तबादले बिना किसी सिफारिश से कंप्यूटराइज्ड हों इस दिशा में गाड़ी आगे बढ़ने से पहले ही काफी अड़चन आई हैं। अफसरों ने दो कोविड की लहरों के साथ-साथ अन्य कईं तरह के बहानों के कारण इन्हें लंबित डाला हुआ था। अब जब संक्रमण कम हो गया है, तो सीएम एक बार फिर से एक्शन में हैं। खास बात यह है कि पुलिस विभाग में सिपाही से लेकर बड़े स्तर पर भी तबादला होगा। राज्य में अकेले सिपाहियों की संख्या 50 हजार के पार है, बाकी मुख्य सिपाही और एएसआई, एसआई, निरीक्षकों, डीएसपी, एसएसपी सभी को इसमें रखा जाएगा।

सबसे पहले शिक्षा विभाग में ऑनलाइन तबादले

हरियाणा शिक्षा विभाग में सभी श्रेणियों के शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले सबसे पहले किए गए थे। एक लाख से ज्यादा संख्या वाले विभाग में तबादला पालिसी सफल होने के बाद में अब सेहत विभाग के साथ-साथ 20 से ज्यादा विभागों में यह मुहिम चलाने की तैयारी है। राज्य के परिवहन, हेल्थ, खनन विभाग, हरियाणा शहरी निकाय विभाग सहित दर्जनों विभागों में मुहिम चलाने की तैयारी है।

आंकड़ों पर गौर करें, तो यह हरियाणा का सबसे बडा विभाग है। जिसमें एक लाख 10 हजार से ज्यादा स्टाफ है। शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि जब इतने बड़े विभाग में तबादले किए जा सकते हैं, तो बाकी विभागों में क्यों नहीं?

Next Story