Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 14 साल पुराना रिकॉर्ड, आने वाले 5 दिनों में शीत लहर की चेतावनी

Mausam Ki Jankari: देश की राजधानी दिल्ली में मौसम ठंडा हो चला है। यहां बीते 14 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 14 साल पुराना रिकॉर्ड, आने वाले 5 दिनों में शीत लहर की चेतावनी
X

दिल्ली मौसम

Mausam Ki Jankari: देश की राजधानी दिल्ली में मौसम ठंडा हो चला है। यहां बीते 14 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। दिल्ली में 14 साल में पहली बार 20 नवंबर की सुबह सबसे ठंडी रही है। कम से कम 14 साल में पहली बार 20 नवंबर 2020 के महीने में 7.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत में 23 नवंबर को आ रहा है। ऐसे में तापमान में और कमी आने की उम्मीद है। नवंबर में न्यूनतम तापमान के लिए 14 साल पहले के रिकॉर्ड के मुताबिक, 28 नवंबर 2006 को 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम एजेंसी स्काईमेट ने जानकारी दी है कि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और सामान्य से पांच डिग्री कम रहने से शहर में शीत लहर की स्थिति देखी गई। मैदानी इलाकों के लिए मौसम विभाग की तरफ से शीत लहर की घोषणा कर दी गई है। जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे होता है और लगातार दो दिनों के लिए सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो जाता है तो ऐसे में शीत लहर की घोषणा कर दी जाती है।

दिल्ली में पिछले साल न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा था। वहीं साल 2018 में 10.5 डिग्री सेल्सियस और नवंबर के महीने में साल 2017 में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय से बर्फीली हवाओं से चलने वाली ठंडी हवाओं ने पारे में गिरावट दर्ज की है और शनिवार तक भी इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी।।

Next Story